scriptतीन साल से खुले आसमान के नीचे कर रहे इंतजार, कब होगा नव सृजित फल-सब्जी मंडी में दुकानों का आवंटन | Waiting under the open sky for three years, when will the allocation o | Patrika News
भिवाड़ी

तीन साल से खुले आसमान के नीचे कर रहे इंतजार, कब होगा नव सृजित फल-सब्जी मंडी में दुकानों का आवंटन

मौसम की मार से आढ़तिए परेशान, हर बार झेल रहे बड़ा नुकसान

भिवाड़ीMar 28, 2023 / 10:52 am

Dharmendra dixit

तीन साल से खुले आसमान के नीचे कर रहे इंतजार, कब होगा नव सृजित फल-सब्जी मंडी में दुकानों का आवंटन

तीन साल से खुले आसमान के नीचे कर रहे इंतजार, कब होगा नव सृजित फल-सब्जी मंडी में दुकानों का आवंटन


भिवाड़ी. बारिश आए, तेज धूप आए, शीत लहर चले, हर तरह से तीन साल से नुकसान झेल रहे फल-सब्जी मंडी आढ़तियों का दर्द अधिकारियों को दिखाई नहीं दे रहा है। हाल ही में आई बारिश से मेला मैदान में लगी सब्जी मंडी में पानी भर गया और आढ़तियों को लाखों रुपए का नुकसान हो गया। यह एक बार की बारिश का नहीं बल्कि बार-बार की यही कहानी है। बीडा अधिकारी सब्जी मंडी में दुकान आवंटन के लिए तिथि ही निश्चित नहीं कर पा रहे हैं। आढ़तियों का इंतजार बीरवल की खिचड़ी की तरह हो गया है। कोरोना संक्रमण की पहली लहर में समतल चौक से फल-सब्जी विक्रेताओं को उठाकर मेला मैदान में अस्थायी रूप से बिठाया गया। बीडा ने काली खोली में जमीन चिन्हित कर मंडी का निर्माण भी करा लिया लेकिन आढ़तियों को भूखंड का आवंटन नहीं हो रहा है। बीडा अधिकारियों के अनुसार शासन से अनुमति मिल चुकी है। बीडा द्वारा नव सृजित बाबा मोहनराम थोक फल सब्जी मंडी में 43 पंजीकृत व्यवसायियों को लॉटरी के माध्यम से भूखंड आवंटित किए जाएंगे। भूखंड आरक्षित दर पर आवंटित किए जाएंगे। पंजीकृत व्यापारियों को पहली बार में भूखंड आवंटित करने के बाद जो शेष भूखंड बचेंगे उन्हें खुली नीलामी के माध्यम से आवंटित किया जाएगा। यह निर्णय बीडा की गत वर्ष जून में हुई छठवीं बैठक में लिया जा चुका है, इस बैठक के बाद फाइल शासन को स्वीकृति के लिए भेज दी गई, वहां से भी स्वीकृति आ चुकी है। आढ़तियों को पहले फरवरी और बाद में मार्च में आवंटन का आश्वासन दिया गया, लेकिन अब मार्च भी बीत चुका है। कोरोना संक्रमण से पहले थोक सब्जी मंडी समतल चौक पर लगती थी, यहां मंडी लगने की वजह से हाईवे पर जाम रहता था और गंदगी फैलती थी। यहां पर मंडी का विरोध होता था। कोरोना काल में संक्रमण न फैले इसको देखते हुए प्रशासन ने थोक फल सब्जी विक्रेताओं को मेला मैदान में अस्थायी रूप से बैठाया। तीन साल से सब्जी-फल विक्रेता यहीं खुले आसमान के नीचे बैठकर व्यापार कर रहे हैं। तेज गर्मी, बारिश और सर्दी में इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। बीडा ने काली खोली में बाबा मोहनराम मंदिर के समीप 10.75 हेक्टेयर में सब्जी मंडी विकसित की है। थोक फल सब्जी मंडी में 128 दुकानों के लिए भूखंड, किसान भवन एवं मंडी कार्यालय का प्रावधान रखा गया है। जुलाई 2021 में बीडा द्वारा यहां पर भूखंड को खुली नीलामी के माध्यम से बेचने की प्रक्रिया शुरू की थी, बाद में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग ने उक्त नीलामी को रोकने के आदेश दिए। तब सब्जी फल विक्रेताओं ने उद्योग मंत्री के सामने जाकर विरोध जताया था। इसके बाद निर्णय लिया गया कि कोटा, जयपुर सहित अन्य शहरों में जिस प्रकार से विभिन्न व्यसायियों को आरक्षित दर पर भूखंड आवंटित किए गए, उसी तरह भिवाड़ी में भी सब्जी फल विक्रेताओं को आवंटन किया जाएगा। इसके बाद बीडा ने कृषि उपज मंडी विशिष्ट श्रेणी खैरथल से उन आढ़तियों की सूची ली गई जो कि नियमानुसार व्यापार कर रहे थे और मंडी को नियमित टैक्स भी दे रहे थे। इस तरह 43 व्यवसायी चिन्हित हुए।
—-
बारिश से हुआ नुकसान
बारिश का मौसम हो या बेमौसम की बारिश, मेला मैदान में पानी भर जाता है। मेला मैदान चारों तरह की सडक़ से कई फीट नीचे है। बारिश के बाद यह तालाब बन जाता है। ऐसी स्थिति में आढ़तियों के अस्थायी टेंट रूपी दुकान में रखी फल-सब्जियां पानी से गलकर सड़ जाती हैं। गत तीन वर्ष में जब भी बारिश हुई आढ़तियों को हमेशा नुकसान झेलना पड़ा है। आढ़तिए अपनी इस समस्या को कई बार अधिकारियों के सामने रख चुके हैं, इसके बावजूद आवंटन प्रक्रिया में देरी हो रही है।

Home / Bhiwadi / तीन साल से खुले आसमान के नीचे कर रहे इंतजार, कब होगा नव सृजित फल-सब्जी मंडी में दुकानों का आवंटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो