scriptहरियाणा बजट में सरकार ने किस जिले को दी कौनसी सौगात जानने के लिए पढे पूरी ख़बर | information about haryana government last budget 2019 | Patrika News
भिवानी

हरियाणा बजट में सरकार ने किस जिले को दी कौनसी सौगात जानने के लिए पढे पूरी ख़बर

वित्त मंत्री कैप्टेन अभिमन्यू ने विधानसभा पटल पर बजट को रखा…

भिवानीFeb 25, 2019 / 09:26 pm

Prateek

budget file photo

budget file photo

(भिवानी): हरियाणा की मनोहर लाल सरकार की ओर से आज अपना अंतिम बजट पेश किया गया। वित्त मंत्री कैप्टेन अभिमन्यू ने विधानसभा पटल पर बजट को रखा। बजट से किस जिले को क्या—क्या मिला है ख़बर में भलीभांती समझा जा सकता है।


-भिवानी, महेंद्रगढ़ और जींद में मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए बजट मंजूर। गुरुग्राम नगर निगम और श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड मिलकर बनाएंगे चौथा मेडिकल कॉलेज।

-करनाल के कुटेल में दीनदयाल उपाध्यक्ष मेडिकल यूनिवर्सिटी, 500 बैड के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल व 50 बैड के ट्रामा सेंटर के लिए भी मिला बजट।

-फरीदाबाद, रेवाड़ी, कैथल, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में नर्सिंग कॉलेज और मेवात के मेडिकल कॉलेज में ही बनेगा प्रदेश का नया डेंटल कॉलेज।

-हरियाणा का पहला फार्मा पार्क करनाल को मिला। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने दी दो लैब स्थापित करने की भी मंजूरीं।

-विज के ड्रीम प्रोजेक्ट को लगेंगे पंख। 1000 खेल नर्सरियों की स्थापना का फैसला। खेल एवं युवा मामले विभाग के बजट में भी हुई बढ़ोतरी।

-22 आईटीआई में बेटियों के लिए होगी दुपहिया वाहन चलाने की ट्रेनिंग। आईटीआई विभाग और हीरो मोटा कॉर्प लिमिटेड के बीच हुआ एमओयू।

-एक बार फिर एसवाईएल निर्माण के लिए बजट में 100 करोड़ अलॉट। पिछले तीन वर्षों से लगातार बजट में दिया जा रहा 100 करोड़।

-2020 तक 167 मानवरहित रेलवे फाटक समाप्त करने का टारगेट। राज्य में 561 किमी लम्बाई के सात नेशनल हाईवे भी मंजूर।

-छह नई रेल परियोजनाओं का एक बार फिर बजट में जिक्र। फिजिब्लिटी रिपोर्ट तैयार करवा चुकी सरकार। अब केंद्रीय रेल मंत्रालय से मांगेंगे ग्रांट।

-हिसार एयरपोर्ट को चालू कर उसे एविएशन हब विकसित करने का सपना। छह माह पहले हुआ था उदघाटन, फ्लाइट आज तक एक भी नहीं।

-साइबर सिटी गुरुग्राम की तर्ज पर पंचकूला में भी स्थापित होगी सॉफ्टवेयर, टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया का सेंटर। गुरुग्राम की एक्सटेंशन ही होगी।

-तीन शहरों में हाई स्पीड ट्रेन लाने की सपना। पहली बार बजट में किया गया 500 करोड़ का प्रावधान। केंद्रीय मंत्रालय की है योजना।

-गुरुग्राम के हिस्से आई राज्य की पहली साइंस सिटी। अंबाला में राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद की वित्तीय मदद से अंबाला में उप-क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र।

Home / Bhiwani / हरियाणा बजट में सरकार ने किस जिले को दी कौनसी सौगात जानने के लिए पढे पूरी ख़बर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो