देश के सर्वश्रेष्ठ IAS अफसरों में सूची में मध्यप्रदेश के दो नाम, जानिए क्या है इनकी खूबी

मध्यप्रदेश के दो अफसर देश के सर्वश्रेष्ठ आईएएस अफसरों की सूची में शामिल...।


भोपाल। देश के10 सर्वश्रेष्ठ आईएएस अफसरों की सूची जारी हुई है। इसमें मध्यप्रदेश को दो आईएएस अफसरों ने भी जगह बनाई है। यह अफसर हैं आशीष सिंह और 1996 बैच के उमाकांत उमराव।

मध्यप्रदेश के दो आईएएस अफसरों देश के 10 सर्वश्रेष्ठ आईएएस अफसरों की सूची में शामिल हुए हैं। यह जानकारी इंदौर के कलेक्टर लोकेश जाटव ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में सार्वजनिक रूप से दी है। देश के सर्वश्रेष्ठ आईएएस अफसरों की सूची 'बेटर इंडिया' संस्था की ओर से जारी की गई है। आशीष सिंह इंदौर नगर निगम के कमिश्नर हैं। आशीष सिंह के प्रयासों के कारण आज इंदौर देश में स्वच्छता के मामले में नंबर वन है। और यह नंबर वन का खिताब चौथी बार भी इंदौर को मिलने के लिए प्रयासरत हैं।

 

ashish.jpg

कमिश्नर, नगर निगम इंदौर
-इन्हीं की पहल और नेतृत्व में इंदौर लगातार तीन वर्षों से स्वच्छ सर्वेक्षण
में पहली रैंक हासिल की।
-इंदौर नगर निगम (IMC) पिछले दो वर्षों से स्थान पर
बायोरेमेडिएशन को निष्पादित करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन यह
केवल 2 लाख मीट्रिक टन को निकालने में सफल रहा।
-मई 2018 तक IAS अधिकारी आशीष सिंह को IMC के नगर
आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था।

ias

जलाधीश माने जाते हैं उमराव
उमाकांत उमराव देवास में जल संरक्षण के लिए उत्कृष्ट काम करने पर जलाधीश माने जाते हैं। जब उमराव को 2005 में देवास जिले का कलेक्टर बनाया उस समय जिला जल संकट से जूझ रहा था। पानी ट्रेनों से लाया जा रहा था। उमराव ने जिले को सौ प्रतिशत सिंचित कराया। आज 1067 गांवों में 10 हजार से ज्यादा तालाब हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी 2012 में देवास में जल संरक्षण के लिए तालाब संस्कृति को जिंदा किए जाने पर इसे दुनिया का तीसरा उदाहरण माना था। वे इसके बाद नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर भी रह चुके हैं। इसके बाद उन्हें मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण का सीईओ बनाया गया था।

 

सिक्किम के राज यादव प्रथम
देश के टॉप-10 आईएएस अफसरों की सूची में सिक्किम के राज यादव को पहला स्थान मिला है। जबकि मिजोरम की शशांक आला, दूसरे और तमिलनाडू के संदीप नंददोरी को तीसरा स्थान मिला है। इसके अलावा राजस्थान के अतहर आमिर खान को चौथा स्थान मिला है। पांचवे स्थान पर छत्तीसगढ़ के अवनीश शरण रहे। छठे स्थान पर मध्यप्रदेश के आशीष सिंह रहे, सातवें नंबर पर राजस्थान के जितेंद्र सोनी, आठवे नंबर पर जम्मू-कश्मीर के शहीद इकबाल चौधरी, नवे नंबर पर मध्यप्रदेश के ही उमाकांत उमराव रहे, जबकि दसवे नंबर पर तेलंगाना के ए श्री देवसेना रहे।

 

 

18 अधिकारियों को मिलेगा आईएएस बनने का मौका
मध्यप्रदेश में वर्ष 2020-21 में राज्य प्रशासनिक सेवा के 18 अधिकारियों को आईएएस (IAS) बनने का मौका मिल सकता है। मुख्यमंत्री कमलनाथ से अनुमति लेकर जल्दी ही एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। चार साल बाद गैर राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को भी आईएएस अवॉर्ड का अवसर मिल सकता है। इनमें भी दो-तीन पद आरक्षित हो सकते हैं। सामान्य प्रशासन विभाग के मंत्री डा. गोविंद सिंह ने प्रमुख सचिव (कार्मिक) दीप्ति गौड़ मुखर्जी को एक पत्र लिखने के बाद नियमानुसार पद रकने के निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि अंतिम निर्णय सीए कमलनाथ ही करेंगे। विभागीय पदोन्नति की बैठक (डीपीसी) मार्च-2020 में हो सकती है।

Show More
Manish Gite
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned