scriptबॉक्साइड, लाइम स्टोन, रॉकफास्फेट की 11 मुख्य खदानों की होगी नलामी | 11 main mines of bauxite, limestone, rockphosphate will be auctioned | Patrika News
भोपाल

बॉक्साइड, लाइम स्टोन, रॉकफास्फेट की 11 मुख्य खदानों की होगी नलामी

– खदान चालू होने पर सरकार को प्रति वर्ष मिलेगा 200 करोड़ रूपए से अधिक का राजस्व- डेढ़ लाख से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

भोपालOct 12, 2021 / 09:01 pm

Ashok gautam

jaipur

mining

भोपाल। प्रदेश में बॉक्साइड, लाइम स्टोन, रॉकफास्फेट 11 खदानों की नीलामी की जाएगी। यह खदानें नई हैं, जिनसे सरकार को 200 करोड़ रूपए से अधिक का प्रति वर्ष राजस्व मिलेगा।

इसके साथ ही इन खदानों से डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। सरकार ने इन खदानों के लिए टेंडर डाक्युमेंट खरीदने की राशि पांच लाख रुपए निर्धारित की है।
सरकार का अनुमान है कि ये खदाने एक-दो साल के अंदर चालू हो जाएंगी। नीलामी के बाद पर्यावरण सहित अन्य अनुमतियों और माइनिंग प्लान के लिए उन्हें इतना ही समय लगेगा। इसके बाद इन खदानों से उत्पादन का काम शुरू हो जाएगा। प्रदेश में कोयले के बाद सबसे ज्यादा खनिज की उत्पादकता लाइन स्टोन है, जो सीमेंट उद्योगों के काम में ज्यादा आता है। प्रदेश में सीमेंट कंपनियों को सप्लाई होने से प्रदेश कें सीमेंट का उत्पादन होने के साथ ही दूसरे राज्यों के स्टोन पर निर्भरता भी समाप्त हो जाएगी।


दूसरे राज्यों को निर्यात होगा बॉक्साइड
बाक्साइड से एल्युमीनियम बनाया जाता है। चूंकि एल्युमीनियम का कारखाना मप्र में नहीं है, बल्कि उत्तर प्रदेश, बिहार सहित अन्य राज्यों में इसका कारखाना है। इससे प्रदेश से बॉक्साइड का सबसे ज्यादा निर्यात दूसरे राज्यों में किया जाता है। जबकि इसके उत्खनन से निकलने वाले अन्य खनिजों का उपयोग सीमेंट सहित अन्य उद्योगों में किया जाता है।

प्रदेश में बढ़ेगी खाद की उत्पादकता
प्रदेश में रॉकफास्फेट के उत्खनन से डीएपी खाद की उत्पादकता बढ़ेगी। प्रदेश में करीब सात लाख मीट्रिक टन डीएपी खाद की प्रति वर्ष जरूरत होती है। इस खदान से अकेल एक लाख मीट्रिक टन रॉकफास्फेट प्रति वर्ष निकाला जा सकेगा। हालांकि इसके लिए खदान संचालक को ही माइनिंग प्लान बनाना होगा, जिसमें उसे यह बताना पड़ेगा कि खदान में रॉकफास्फेस्ट की उपलब्धता कितनी है और प्रति वर्ष कितनी मात्रा में उत्खनन किया जाएगा, जिससे पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे।

– लाइन स्टोन की दो खदाने दमोह में और एक कटनी में। बाक्साइड की खदान रीवा, डिंडोरी और बालाघाट जिले में। आयरनओर की खदान जबलपुर, छतरपुर जिले में । राकफस्फेट छतरपुर जिले में और बेसमेटल छिंदवाड़ा में है।

Home / Bhopal / बॉक्साइड, लाइम स्टोन, रॉकफास्फेट की 11 मुख्य खदानों की होगी नलामी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो