script48 घंटे में पॉजिटिव रेट दोगुने से ज्यादा, 164 दिन बाद शहर में 14 संक्रमित मिले | 14 infected were found in the city after 164 days | Patrika News
भोपाल

48 घंटे में पॉजिटिव रेट दोगुने से ज्यादा, 164 दिन बाद शहर में 14 संक्रमित मिले

फिर बढ़ा कोरोना संक्रमण: अस्पताल में आइसोलेट होंगे मरीज, बस स्टैंड पर भी होगी सैम्पलिंग

भोपालDec 01, 2021 / 01:17 am

Rohit verma

48 घंटे में पॉजिटिव रेट दोगुने से ज्यादा, 164 दिन बाद शहर में 14 संक्रमित मिले

48 घंटे में पॉजिटिव रेट दोगुने से ज्यादा, 164 दिन बाद शहर में 14 संक्रमित मिले

राजधानी में 164 दिन बाद अचानक संक्रमण की दर दोगुने से ज्यादा पहुंच गई। इससे पहले 20 जून को 19 कोरोना संक्रमित मिले थे। इस गैप में बरती गई लापरवाही का परिणाम है कि संक्रमण बढ़ गया। मंगलवार को आए 14 पॉजिटिव केस से अचानक सरकार और प्रशासन हरकत में आ गया। इसके बाद भी बाजारों में लापरवाही चरम पर है। दुकानों पर सोशल डिस्टेंस की महीनों से गायब है। मास्क तो लगाना ही बंद हो गया।
भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए कलेक्टर के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश पर राजधानी में शाम होते-होते सख्ती नजर आने लगी। सड़कों पर बिना मास्क वालों के चालान कटना शुरू हो गए। राजधानी में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी। ग्यारह माह बीतने के बाद भी बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं जिनको दूसरा डोज पूरा नहीं लगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सार्थक पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार इस महीने मिले संक्रमितों में 50 फीसदी लोग नॉन वैक्सीनेटेड हैं, जबकि 46 फीसदी लोगों को दोनों डोज लग चुके हैं। 3.21 फीसदी लोग ऐसे संक्रमित मिले हैं, जिन्होंने एक डोज लगवा लिया है।
चालानी कार्रवाई करेंगी एसडीएम सर्किल की टीमें
एक बार फिर से जिला प्रशासन की टीमें मास्क, सोशल डिस्टेंस और दुकानों पर रस्सी को लेकर सख्ती दिखाएंगी। पुलिस के अलावा एसडीएम सर्किल में गठित की गईं टीमें एक बार फिर से सक्रिय हैं। जिन संस्थानों में लोग फुली वैक्सीनेटेड नहीं हैं, उस दफ्तर के संचालक और कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना जरूरी है।
आरटीपीसीआर रिपार्ट की होगी जांच
एयरपोर्ट पर विदेशी और भारतीय यात्रियों की जांच की जाएगी। संभागायुक्त गुलशन बामरा ने निर्देश दिए हैं कि सभी बस स्टैंड, संत हिरदाम नगर, रानी कमलापति और भोपाल मुख्य रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट देखी जाए।
पॉजिटिव आए लोग होंगे अस्पताल में आइसोलेट
पॉजिटिव आए लोगों को अब अस्पताल में आइसोलेट किया जाएगा। होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति नहीं है। कलेक्टोरेट में हुई बैठक में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने अधिकारियों और सीएमएचओ को सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। बाहर से आ रहे लोग पॉजिटिव आए तो उनकी ट्रैवल हिस्ट्री पता की जाएगी।
नवंबर माह में मिले कुल संक्रमित 144
तारीख संक्रमित
1 से 10 27
11 से 20 31
21 से 30 76

Home / Bhopal / 48 घंटे में पॉजिटिव रेट दोगुने से ज्यादा, 164 दिन बाद शहर में 14 संक्रमित मिले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो