scriptदोस्तों से उधार लेकर किलिमंजारो को फतह करने निकला 15 साल का अमन | 15-year-old Aman went to conquer Kilimanjaro by borrowing from friends | Patrika News
भोपाल

दोस्तों से उधार लेकर किलिमंजारो को फतह करने निकला 15 साल का अमन

10 दिनों के इस अभियान में महिला पर्वतारोही मेघा परमार भी जाएंगी साथ

भोपालSep 21, 2019 / 01:00 pm

hitesh sharma

दोस्तों से उधार लेकर किलिमंजारो को फतह करने निकला 15 साल का अमन

दोस्तों से उधार लेकर किलिमंजारो को फतह करने निकला 15 साल का अमन

भोपाल। उम्र 15 साल और 19,341 फिट ऊंची चोटी को फहत करने का हौसला। हम बात कर रहे हैं शहर के अमन गौर की। वे अफ्रीका के किलिमंजारो पहाड़ को छूने निकल पड़े हैं। उन्हें इस अभियान को पूरा करने में 10 दिनों का समय लगेगा। अगर वे ऐसा कर लेते हैं तो वे मप्र के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन जाएंगे। अमन ने इसके लिए सख्त ट्रेनिंग ली। वे स्कूल की पढ़ाई डिस्टर्ब न हो, इसके लिए स्कूल खत्म होने के बाद और सुबह प्रैक्टिस करते थे। उनकी मेहनत देख टीचर्स और पैरेन्ट्स ने भी उनकी मदद की।
मेघा परमार से मिली प्रेरणा
अमन को पर्वतारोही बनने की प्रेरणा मेघा परमार से मिली और उन्होंने अमन को इसके लिए प्रेरित किया। इस अभियान में जाने के लिए मेघा ने उसकी तैयारी करने में मदद की। मेघा भी इस अभियान में अमन के साथ जाएंगी। पिता राजू गौर बताते हैं कि मैं निजी व्यवसाय करता हूं। इसमें भी कभी-कभी काम नहीं मिलता। बावजूद इसके मैंने हार नहीं मानी और अमन को इस काबिल बनाया कि वह खेल में आगे जा सके। अमन का बड़ा भाई भी जूडो का नेशनल खिलाड़ी है। अमन ने उसे देखकर ही जूडो और कराते में अपना नाम कमाया है।
तीन लाख से ज्यादा रुपए की थी जरूरत
अमन ने बताया कि इस अभियान में जाने के लिए तीन लाख से ज्यादा रुपए की जरूरत थी। मैं अपने इस सपने को तोडऩा नहीं चाहता था। ऐसे में दोस्त और टीचर्स ने पैसे इक_े किए। जिसके बाद अब इस मिशन को फतह करने के लिए जा पा रहा हूं।
बैंड-बाजे के साथ किया रवाना
अमन गौर, टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल के स्टूडेंट्स हैं और हमेशा क्लास में टॉप करते हैं। उन्हें इस अभियान में जाने के पहले प्राचार्य रेखा शर्मा, उपप्राचार्य आरके श्रीवास्तव, खेल अधिकारी दीवान चंद्रमौली और रूपा रावत और स्टूडेंट्स ने स्वागत किया। इसके साथ ही बैंड के साथ उन्हें रवाना किया।

Home / Bhopal / दोस्तों से उधार लेकर किलिमंजारो को फतह करने निकला 15 साल का अमन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो