script200 साल पुराने पेड़ को फिर से जिंदा करने की कोशिश | 200 year old banyan tree fallen down in Bhopal MP govt try to revive | Patrika News

200 साल पुराने पेड़ को फिर से जिंदा करने की कोशिश

locationभोपालPublished: Jun 25, 2020 01:00:32 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

तेज बारिश के कारण गिर चुके एक 200 साल पुराने बरगद के पेड़ को फिर से जिंदा करने की कोशिश हो रही है…

01_1.png

भोपाल. उसने कई सावन देखे, दो सदियों तक तपती धूप में लोगों को छाया दी और न जाने कितना प्रदूषण अपने अंदर समेट लिया। लेकिन अब बारिश और तेज हवा के कारण उसकी जड़ें उखड़ गई और वो टूट कर जमीन पर गिर गया। हम बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश की राजधानी कमला पार्क में लगे उस बरगद के पेड़ की जिसे इन दिनों फिर से जिंदा करने की कोशिश की जा रही है। नगर निगम और हार्टिकल्चर विभाग इस पेड़ को दोबारा खड़ा करने की कोशिश में लगा हुआ है।

तेज हवा और बारिश में गिरा पेड़
दो सदियों तक लोगों को अपनी छाया देने वाला कमला नेहरू पार्क का बरगद का पेड़ इस साल हुई बारिश को नहीं झेल पाया। तेज हवा और बारिश में उसकी जड़ें उखड़ गईं। पेड़ गिर चुका है है लेकिन उसके महत्व को देखते हुए अब एक बार फिर उसे जिंदा करने और फिर से खड़ा करने की कोशिश हो रही है। 200 साल पुराने इस बरगद के पेड़ ने न जाने कितना प्रदूषण झेला है और इस पर दो बार बिजली भी गिर चुकी है लेकिन इस सब के बावजूद वो 200 सालों से कमला पार्क में खड़ा हुआ था।

 

02.png

नगर निगम और हार्टिकल्चर विभाग का संयुक्त प्रयास
भोपाल नगर निगम और हार्टिकल्चर विभाग 200 साल पुराने इस बरगद के पेड़ के महत्व को समझते हुए अब इसे दोबारा जिंदा करने की कोशिश में जुट गए हैं। पेड़ जमीन पर गिर चुका है और उसकी जड़ें उखड़ कर ऊपर आ चुकी हैं जिन पर फिर से मिट्टी डाली जा रही है। पेड़ की जड़ों में खाद डाली जा रही है पानी दिया जा रहा है और ये कोशिश है कि एख बार फिर वो पहले की तरह लोगों को अपनी छाया दे सके। मौके पर काम कर रहे अधिकारियों का कहना है कि पेड़ की कई सारी जड़ें हैं जो कमजोर हो चुकी हैं और उखड़ गई हैं। करीब 10 ट्रक मिट्टी लाकर उन्हें ढंकने का काम किया जा रहा है और अगर सबकुछ ठीक रहा तो ये पेड़ एक बार फिर जिंदा हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो