scriptखाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपए, पीएम किसान निधि को लेकर बड़ी खबर | 2000 are coming in the account, Big news about PM Kisan Samman Nidhi | Patrika News
भोपाल

खाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपए, पीएम किसान निधि को लेकर बड़ी खबर

प्रदेश के किसानों को मिलते हैं 10 हजार रुपए

भोपालMar 01, 2022 / 07:46 pm

Hitendra Sharma

pm_kisan_nidhi.png

भोपाल. देश में खेती को बढ़ावा देने और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार कई योजनाएं लागू कर चुकी है, इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (CM kisan kalayan yojana) से किसानों के खाते में सीधे 2000 हजार रुपए की किस्त भेजी जाती है। जिससे किसानों को रवि और खरीब सीजन में खाद बीज के लिए परेशान नहीं होना पड़े। फिलहाल प्रदेश के लगभग 77 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिल रहा है।

अगर आप किसान हैं तो जल्द ही आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11 वीं किस्त आने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। केंद्र सरकार अप्रेल तक किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने जा रही है। इस योजना में देशभर के करोड़ों किसानों को पायदा मिल रहा है। प्रत्येक किसान को उसके खाते में साल में तीन बार 2000 रुपये की किस्त दी जाती है।

Must See: इन किसानों को इस बार 2000 नहीं 4000 रु मिलने वाले हैं, ऐसे करें चेक

pm_kisan.jpg

अब तक केंद्र सरकार ने इस योजना की 10 किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिए है। 11 वीं किस्त अप्रैल के महीने तक आने की उम्मीद है. इस योजना के द्वारा सरकार छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक मदद देने की कोशिश करती हैं जिनके पास केवल 2 हेक्टेयर तक की खेती करने ही योग्य जमीन है. इस स्कीम द्वारा गरीब किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है

एमपी के किसानों को 4 हजार का फायदा
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ ही मध्य प्रदेश के किसानों को 4 हजार का फायदा अलग से मिलता है। यह पैसा राज्य की सरकार की ओर से दिया जाता है। पीएम किसान सम्मान निधि के तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की थी। प्रदेश में 25 सितंबर 2020 से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि किसानों को दी जाती है। इसके तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की 2 किस्त में सालाना 4000 रुपये दिए जाते हैं।

Must See: ऑनलाइन देख सकेंगे हर खेत-मिट्टी की सेहत की जानकारी

pm_kisan_1.jpg

ऐसे करें चेक किस्त मिलेंगी या नहीं
अगर आप भी किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आपने रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं ये आपको लाभार्थियों की लिस्ट में देखकर पता चलेगा, इसके लिए आपको आपना नाम लिस्ट में देखना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। होमपेज पर दाहिनी तरफ आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करना होगा, फिर फॉर्मर कॉर्नर के भीतर आपबेनेफिशरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। लिस्ट में अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद गेट रिपोर्ट विकल्प को क्लिक करने पर आपके इलाके के सभी किसान लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी और उसमें आप अपना नाम ढूढ़ कर जान सकेंगे।

किस्‍त का स्‍टेटस देखने के लिए ये करें
पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर बेनेफिशियरी स्‍टेटस विकल्प चुनना होगा। क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना होगा और आपके सामने किस्त का स्‍टेटस होगा। इसतरह आप अपना किस्‍त का स्‍टेटस देख सकेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x88ej7d

Home / Bhopal / खाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपए, पीएम किसान निधि को लेकर बड़ी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो