शहर के 25 हजार से अधिक घरों में विराजेंगे ईको गणेश

शहर के 25 हजार से अधिक घरों में विराजेंगे ईको गणेश

hitesh sharma | Publish: Sep, 12 2018 07:47:18 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

जागरुकता की लहर, बच्चों में बेहद उत्साह

भोपाल. पत्रिका के घर-घर सृजन-घर-घर विसर्जन अभियान में शहर में कई सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं ने बढ़-चढ़कर उत्साह दिखाया है। गायत्री शक्तिपीठ ने नर्मदा की मिट्टी के 15 हजार गणेश प्रतिमाएं तैयार कराई हैं। शक्तिपीठ के अशोक नेमा ने बताया कि मांग के आधार पर और प्रतिमाएं लाएंगे। अंजलि कॉम्प्लेक्स निवासी भरत साठे और कोलार में महाराष्ट्र के शाड़ू मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं लागत मूल्य पर उपलब्ध करा रहे हैं। माता मंदिर सहित अनेक स्थानों पर ऐसी प्रतिमाएं उपलब्ध हैं।

एक हजार प्रतिमाएं तैयार कर ले गए
राज्य जैव विविधता बोर्ड के सहयोग से मिट्टी गणेश को बीज गणेश, सजीव गणेश बनाने के लिए नर्मदा समग्र बोर्ड ने देसी बीज उपलब्ध कराए हैं। गणेश विसर्जन के बाद इन बीजों से पौधे तैयार किए जा सकेंगे। नर्मदा समग्र के कार्तिक सप्रे ने बताया कि एक हजार लोग अपने गणेश तैयार कर ले जा चुके हैं।

शिवाजी नगर स्थित नदी का घर में 1 सितम्बर से नि:शुल्क प्रतिमा प्रशिक्षण चल रहा है। यहां बच्चों से लेकर बड़े तक अपने घर के लिए स्वयं प्रतिमाएं तैयार कर ले जा रहे हैं।

एप्को में कार्यशाला
पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) की ओर से अरेरा कॉलोनी स्थित कार्यालय में जारी निशुल्क कार्यशाला में प्रतिभागियों को मिट्टी से ईको फे्रंडली गणेश प्रतिमा बनाना सिखाया जा रहा है। सुभाष एक्सीलेंस स्कूल में वृक्षमित्र सुनील दुबे, सुधा दुबे और डॉ. उमा शर्मा, हरदा ने बच्चों को बीज गणेश बनाने का प्रशिक्षण दिया। यह लोग बुलावा आने पर नि:शुल्क प्रशिक्षण देते हैं।

गणेश महोत्सव में दसों दिन होंगे रंगारंग कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं
सागर ईडन गार्डन में दस दिवसीय गणेशोत्सव का आयोजन धूमधाम से किया जाएगा। इस दस दिवसीय उत्सव में बच्चों, महिलाओं, पुरुषों के लिए कई प्रतियोगिताएं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। दस दिवसीय कार्यक्रमों को लेकर एक बैठक आयोजित की गई, इसमें कार्यक्रमों पर विस्तृत चर्चा की गई और रूपरेखा तैयार की गई। इस अवसर पर समिति के राकेश अग्रवाल, अध्यक्ष विपिन सिंघल, कार्यक्रम संयोजक शेखर वर्मा, कार्यक्रम संयोजिका मंजरी एवं विनीता सुधीर श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में रहवासी उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned