scriptनामांकन पत्र जमा करने ब्लाक स्तर पर बनेंगे 28 सौ क्लस्टर | 28 hundred clusters will be formed at the block level to submit nomina | Patrika News
भोपाल

नामांकन पत्र जमा करने ब्लाक स्तर पर बनेंगे 28 सौ क्लस्टर

– प्रत्येक ब्लाक में बनेंगे सात से आठ क्लस्टर- कल से शुरू हो जाएगी नामांकन पत्र करने की प्रक्रिया

भोपालMay 28, 2022 / 09:52 pm

Ashok gautam

panchayat.jpg
भोपाल। Panch, Sarpanch and Janpad Panchayat members के नामांकन पत्र ब्लाक स्तर पर जमा होंगे। इसके लिए प्रत्येक ब्लाक में सात से आठ क्लस्टर बनाए जाएंगे। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को दो दिनों के अंदर सभी ब्लाकों में क्लस्टर बनाने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि 30 मई से नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो सके।
पंच, सरपंच और जनपद सदस्यों के नामांकन पत्र ब्लाक स्तर पर जमा होंगे। जबकिZilla Panchayat members के नामांकन पत्र जिला स्तर पर जमा किए जाएंगे। जिलों में भी इसके लिए अलग अगल क्लस्टर बनाए जा रहे हैं, जिससे कि नामांकन पत्र जमा करते समय लोगों की भीड़ कार्यालय में जमा न हो सके। नामांकन पत्र जमा करते समय अभ्यर्थियों और उनके समर्थकों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना होगा। बताया जाता है कि प्रदेश के प्रत्येक ब्लाक में सौ से अधिक पंचायतें हैं, इसमें पंच के सरपंच के सैकड़ों नामांकन जमा होंगे। क्योंकि प्रदेश में करीब 22921 ग्राम पंचायत और तीन लाख 63 हजार 726 पंच के वार्ड हैं। पंचायत आम निर्वाचन में अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 52 जिला मुख्यालय, 313 विकासखंड मुख्यालय और 2780 से अधिक क्लस्टर (ग्राम पंचायतों के समूह) में नाम निर्देशन-पत्र लिए जाएंगे। निर्धारित स्थानों पर रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन -पत्र लेंगे। इन केंद्रों में अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।

नगरीय निकायों के अध्यक्ष पदों का आरक्षण 31 मई को
भोपाल। सरकार निकायों में चुनाव के लिए प्रदेश के 397 नगरीय निकायों के अध्यक्ष पदों के आरक्षण की कार्रवाई रवीन्द्र भवन में 31 मई को करने जा रही है। प्रदेश के 317 निकायों में चुनाव होना है। बाकी के अन्य निकायों में भी अध्यक्ष के लिए आरक्षण इसी के साथ हो जाएगा, जिससे बाद में तय आरक्षण कोटे के आधार पर चुनाव कराया जा सके। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास निकुंज श्रीवास्तव ने बताया है कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के पालन में प्रदेश की नगरपालिका परिषद और नगर परिषदों के आगामी सामान्य निर्वाचन के लिए मध्यप्रदेश नगर पालिका (महापौर तथा अध्यक्ष के पद का आरक्षण) नियम अंतर्गत अध्यक्ष के पदों के संशोधित आरक्षण की कार्यवाही 31 मई 2022 को अपरान्ह 3 बजे से रवीन्द्र भवन भोपाल के सभागृह में की जाएगी।

Home / Bhopal / नामांकन पत्र जमा करने ब्लाक स्तर पर बनेंगे 28 सौ क्लस्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो