script29 सीटों के लिए कांग्रेस में 320 दावेदार, भाजपा में ्आदिवासी चेहरे का टोटा | 320 candidates in Congress for 29 seats, BJP's tribal face in BJP | Patrika News
भोपाल

29 सीटों के लिए कांग्रेस में 320 दावेदार, भाजपा में ्आदिवासी चेहरे का टोटा

लोकसभा चुनाव : बैतूल में 32, भोपाल से 15 ने मांगे टिकटसरकार बनने से बढ़े कांग्रेस में दावेदार
 

भोपालFeb 27, 2019 / 08:41 pm

anil chaudhary

Loksabha Election Campaign In Madhya Pradesh

Loksabha Election Campaign In Madhya Pradesh

भोपाल. प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने से पार्टी संगठन में नई जान आ गई है। 2014 में लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के लिए तरस रही कांग्रेस में इस बार हर सीट पर 10 से ज्यादा दावेदारों ने टिकट के लिए आवेदन किए हैं। सभी 29 लोकसभा सीटों के लिए 320 आवेदन आए हैं। सबसे ज्यादा दावेदारी बैतूल लोकसभा सीट के लिए की गई है। भोपाल, गुना, छिंदवाड़ा और रतलाम में ज्यादा दावेदार सामने नहीं आए। दूसरी ओर भाजपा प्रदेश की छह आदिवासी सीटों को लेकर चिंतित है। उसे इनके लिए मजबूत उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं।
– कहां कितने दावेदार
बैतूल आदिवासी लोकसभा सीट कांग्रेस नेताओं को जीत के लिहाज से आसान नजर आ रही है। यहां के लिए सबसे ज्यादा 32 नेताओं ने आवेदन किए हैं। आदिवासी नेता अजय शाह का नाम दौड़ में सबसे आगे हैं। भोपाल सीट भले ही कांग्रेस के लिए दूर की कौड़ी हो, लेकिन यहां भी 15 दावेदारों ने टिकट मांगा है। कांग्रेस के कोषाध्यक्ष गोविंद गोयल, महामंत्री रवि सक्सेना, पूर्व महापौर विभा पटेल और अल्पसंख्यक नेता मुनव्वर कौसर भी टिकट चाहते हैं। कांग्रेस की पहुंच से बाहर रही इंदौर सीट में 12 दावेदारों के नाम सामने आए हैं। यहां से सत्यनारायण पटेल, अर्चना जायसवाल, शोभा ओझा, पंकज संघवी और अश्विन जोशी के नाम की चर्चा ज्यादा है। ग्वालियर में इस बार स्थितियां अनुकूल हैं, इसलिए यहां से 22 नेताओं ने टिकट का आवेदन किया है।
– तीन सीटों पर नहीं हैं दावेदार
गुना और छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर किसी ने दावेदारी नहीं की है। गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ का नाम तय है। रतलाम सीट पर भी कांतिलाल भूरिया उम्मीदवार रहेंगे फिर भी एक-दो आदिवासी नेताओं ने टिकट मांगा है।
– सर्वे के आधार पर तय होंगे उम्मीदवार
संगठन ने दावेदारों को साफ कर दिया है कि उम्मीदवार सिर्फ सर्वे के आधार पर ही तय होगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ और संगठन ने सर्वे कराए हैं। इनके अलावा पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सर्वे कराया है।
कांग्रेस के लिए राजनीतिक परिस्थितियां अनुकूल हैं। नेताओं को लगने लगा है कि वे अब जीत सकते हैं। जनता भाजपा से तंग आ चुकी है।
– चंद्रप्रभाष शेखर, संगठन प्रभारी, कांग्रेस

भाजपा : आदिवासी सीटों पर बदले जा सकते हैं चेहरे
भाजपा के सामने सबसे बड़ी चुनौती छह आदिवासी सीटें हैं। इनमें से चार पर पार्टी के पास मजबूत उम्मीदवारों का टोटा है। मोदी की लहर में हुए 2014 के चुनाव में भाजपा ये छह सीटें जीत गई थी, हालांकि बाद में उपचुनाव में एक सीट उसके हाथ से निकल गई। इस बार भाजपा इन सीटों पर उम्मीदवार बदलने के साथ ही बड़े नताओं की ड्यूटी लगाकर खुद का मजबूत करने की कोशिश में जुटी हुई है।
झाबुआ: भाजपा के दिलीप सिंह भूरिया ने 2014 में कांतिलाल भूरिया को हराकर यह सीट जीती, लेकिन दिलीप के निधन के बाद 2015 में हुए उपचुनाव मेंं कांतिलाल ने दिलीप की पुत्री निर्मला भूरिया को हराकर सीट कब्जा ली। निर्मला हाल ही में पेटलावद से विधानसभा चुनाव भी हार गई। इस सीट पर भाजपा के पास जिताऊ उम्मीदवार नहीं है।
बैतूल : इस सीट पर पिछले सात बार से भाजपा का कब्जा है। 2009 के परिसीमन में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हुई इस सीट से दो बार से भाजपा की ज्योति धुर्वे सांसद हैं, लेकिन इस बार उनके जाति प्रमाण पत्र को लेकर संकट है। बैतूल लोकसभा क्षेत्र की आठ में से चार विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। यहां भी पार्टी के पास कोई बड़ा आदिवासी चेहरा नहीं है।
धार : 2014 में मोदी लहर में सांसद बनीं सावित्री ठाकुर को लेकर स्थानीय संगठन में ही असंतोष है। यह कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है और विधानसभा चुनाव में भी यहां की आठ में से दो सीटें भाजपा के हाथ आई हैं। पार्टी यहां उम्मीदवार बदलने की तैयारी में है।
खरगौन : इस लोकसभा की आठ मेंं से एक विधानसभा सीट भाजपा के पास है। वर्तमान सांसद सुभाष पटेल भी मोदी लहर मेंं जीतकर आए थे। संगठन नया चेहरा तलाश रहा है।
मंडला : पूर्व केंद्रीय मंत्री फग्गन ङ्क्षसह कुलस्ते यहां से पांच बार सांसद चुने गए हैं, लेकिन 2009 में वे कांग्रेस के बसोरी सिंह मसराम से चुनाव हार गए थे। कुलस्ते भाजपा का बड़े आदिवासी चेहरा माने जाते हैं।
शहडोल : पूर्व मंत्री ज्ञान ङ्क्षसह यहां ये 2016 में उपचुनाव में जीत कर सांसद बने। वे एक बार फिर टिकट की दावेदारी कर रहे हैं।

Home / Bhopal / 29 सीटों के लिए कांग्रेस में 320 दावेदार, भाजपा में ्आदिवासी चेहरे का टोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो