scriptया अल्लाह तेरा शुक्रिया, तेरी पनाह में आने की दुआ कबूल हुई | 3820 selection for Haj | Patrika News
भोपाल

या अल्लाह तेरा शुक्रिया, तेरी पनाह में आने की दुआ कबूल हुई

मुख्यमंत्री ने बटन दबाकर किया कुरआ अंदाजी का शुभारंभ, हज के लिए 3820 का हुआ चयन

भोपालJan 16, 2019 / 01:12 am

Bharat pandey

haj yatra

या अल्लाह तेरा शुक्रिया, तेरी पनाह में आने की दुआ कबूल हुई

भोपाल। ताजुल मसाजिद परिसर में लगाए गए टेंट में लोग बेसब्री से बैठे थे, मंच पर अतिथि बैठे हुए थे और सभी की निगाहे आयोजन स्थल पर लगी स्क्रीन पर चल रहे कवर नंबरों पर थी। अपने हाथों में कागज पर नंबर देखने के बाद लोग स्क्रीन पर चल रहे नंबरों से मिलान कर रहे थे। नंबर मिलान के बाद कुछ लोगों की आखों में खुशी के आंसू थे, तो कुछ मायूस नजर आ रहे थे। कई लोग नंबर देखने के बाद अपने रिश्तेदारों, परिजनों को फोन कर बधाई दे रहे थे, कि अल्लाह ने उनकी दुआ कबूल कर ली और कुरआ में उनका नंबर खुल गया हैं।

यह नजारा था ताजुल मसाजिद परिसर में आयोजित हज के लिए हुए कुरआ का। कुरआ का शुभारंभ मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बटन दबाकर किया। करीब 15654 आवेदकों में से 3820 का चयन कुरआ में किया गया। यह पहला अवसर था जब हज के कुरआअंदाजी कार्यक्रम में किसी मुख्यमंत्री ने शिरकत की थी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सभी को मुबारकवाद दी। अलग-अलग जिलेवार कुरआ खोला गया। नंबर देखने के बाद कई लोग खुशी से अपने परिजन रिश्तेदारों को मोबाइल कर बता रहे थे, अम्मी, अब्बू मुबारक हो, अल्लाह ने हमारी दुआ कबूल कर ली, कुरआ में आपका नंबर खुला है,आप हज की तैयारी शुरू कर दीजिए, तो कोई स्क्रीन पर नंबर देखकर दोनों हाथ उठाकर कह रहा था, या अल्लाह तेरा शुक्रिया, तेरी पनाह में आने की दुआ कबुल हुई, और तेरे दीदार का मौका मिला कहकर शुक्रिया अदा कर रहा था।

 

haj yatra
IMAGE CREDIT: patrika
सीएम बोले, सीधी हवाई सेवा के लिए केंद्र से करेंगे आग्रह
कुरआअंदाजी कार्यक्रम में हज के लिए भोपाल से सीधी हवाई सेवा और हज का कोटा बढ़ाने की मांग पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि हज के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू करवाने का पूरा प्रयास किया जाएगा, इसके लिए केन्द्र सरकार से भी आग्रह करेंगे। इसके पहले अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील ने हज के लिए सीधे हवाई सेवा की आवश्यकता बताते हुए कहा कि जितने लोग हज पर जाना चाहते हैं, उन्हें मौका मिलना चाहिए। कार्यक्रम में शहरकाजी सैय्यद मुश्ताक अली नदवी, हजरत सिराजुल हसर, मुफ्ती अबुल कलाम, काजी इशरत अली इंदौर, नायब काजी बाबर हसन आदि भी उपस्थित थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों का सम्मान किया गया।
पॉलिसी के खिलाफ जताया विरोध
कुरआ में नाम नहीं आने पर कुछ लोगों ने हज पॉलिसी को लेकर अपना विरोध भी जताया। लोगों का कहना था कि अब तक लगातार पांच साल से हज यात्रा के लिए प्रयास करने वाले आवेदकों को पांचवे साल आरक्षित श्रेणी में शामिल कर हज का मौका मिलता था, लेकिन हज पॉलिसी में हुए बदलाव के बाद इस नियम को खत्म कर दिया गया है।
हज 2019 में सीटों की स्थिति

– कुल आवेदन – 15656
– सीटे – 4640
– कुरआ से चयन – 3820
– 70 वर्ष की आरक्षित सीटे- 793

हज 2018 में सीटों की यह थी स्थिति
– कुल आवेदन – 19373
– कुल सीटे – 4432
– कुरआ से चयन – 3869
– 70 वर्ष की आरक्षित सीटे- 459

Home / Bhopal / या अल्लाह तेरा शुक्रिया, तेरी पनाह में आने की दुआ कबूल हुई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो