scriptHealth News : घर में रहते रहते बढ़ने लगी है टेंशन, आपका दिमाग शांत रखेंगे ये 5 स्ट्रेस बस्टर फूड | 5 stress buster foods keep your mind calm in lockdown | Patrika News

Health News : घर में रहते रहते बढ़ने लगी है टेंशन, आपका दिमाग शांत रखेंगे ये 5 स्ट्रेस बस्टर फूड

locationभोपालPublished: Apr 26, 2020 07:13:28 am

Submitted by:

Faiz

आप रोजाना कुछ देर मेडिटेशन करने के साथ साथ कुछ ऐसी चीजों को भी डाइट में शामिल करें, जिन्हें स्ट्रेस बस्टर माना जाता है।

Health News

Health News : घर में रहते रहते बढ़ने लगी है टेंशन, आपका दिमाग शांत रखेंगे ये 5 स्ट्रेस बस्टर फूड

भोपाल/ कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण पर ब्रेक लगाने के लिए देशभर में लॉकडाउन किया गया है। जिसके बाद बीते 32 दिनों से लोग अपने घरों में कैद है। वहीं, प्रदेश सरकार ने सूबे के कई जिलों के बिगड़ते हालातों को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि 3 मई से आगे ढ़ाने के भी संकेत दिये हैं। ऐसे में लंबे समय तक अपने घरों में रहने वाले लोगों को फिजिकल फिटनेस के साथ मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी है। ज्यादातर लोग लॉकडाउन के दौरान स्ट्रेस, ओवर थिंकिंग, डर, घबराहट जैसी परेशानी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि, आप रोजाना कुछ देर मेडिटेशन करने के साथ साथ कुछ ऐसी चीजों को भी डाइट में शामिल करें, जिन्हें स्ट्रेस बस्टर माना जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर राकेश सिन्हा के मुताबिक, इन दिनों ज्यादातर ऐसे मामले देखने में आ रहे हैं, कि लोग मानसिक रूप से तनाव में आ रहे हैं। खासतौर पर ये तनाव बुजुर्गों में देखा जा रहा है। हलांकि, मौजूदा स्थितियों के कारण दीगर समस्याओं के इलाज की व्यवस्था भी हर जगह नहीं हो पा रही है। ऐसे में लोग तनाव में अधिक ग्रस्त होते जा रहे है। हालांकि, इन हालात से निपटने का सबसे बेहतर तरीका ये है कि, हम अपने दिमाग में किसी भी नकारात्मक प्रवत्ति को प्रवेश न करने दें। अपना ध्यान हमेशा किन्ही सकारात्मक चीजों में बांधकर रखें। मेडिटेशन के साथ साथ रोजाना के खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल कर लें, क्योंकि हम जितना दवाओं पर निर्भर होते हैं, ये हमारी उतनी ही जरूरत बनती जाती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉकडाउन 2: केन्द्र के आदेश के बाद इन राशन दुकानों को मिली सामान बेचने की परमीशन



इन चीजों को करें डाइट में शामिल


-डार्क चॉकलेट

चॉकलेट सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के नजरिए से भी फायदेमंद होती है। हलांकि, सिर्फ नियमित रूप से ली जाए तो। डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल होते हैं, जो कोर्टिसोल के स्तर को कम करते हैं। खास बात ये है कि, डार्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा कम होती है।


-काजू

काजू में भारी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, लेकिन ये खासतौर पर जिंक का अच्छा स्रोत है। बता दें कि, जिंक चिंता और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो