उम्र 59 की दौडते हैं रोजाना 21 किमी

उम्र 59 की दौडते हैं रोजाना 21 किमी

Yogendra Kumar Sen | Publish: Sep, 11 2018 12:05:06 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

80 मैराथन में ले चुके है भाग, 100 मैराथन में भाग लेने का

भोपाल.जिस उम्र में लोग दूसरों के उपर मोहताज होते हैं उसी उम्र में अशोक बाथम रोजाना 21 किमी दौड लगाकर सभी को चकित कर रहे हैं। बैरागढ़ निवासी 59 साल के अशोक बाथम करीब 80 मैराथन में भाग ले चुके हैं और उन्हें पूरा भी कर चुके हैं। इसमें देश की कई प्रतिष्ठित मैराथन भी शामिल हैं जिसमें उन्होंने कई युवाओं को छकाते हुए अपने जुनून का परिचय दिया।

अब उनकी नजरें 100 मैराथन पूरी करने पर टिकी हैं। बैरागढ़ निवासी अशोक माध्यमिक शिक्षा मंडल में फोर्थ ग्रेड की नौकरी करते हैं। वे अब जनवरी में मुंबई मैराथन में दौड़ेंगे। जिसके वे तैयारियों में जुटे हुए हैं। हाल ही में उन्होंने कारगिल मैराथन में पांचवां स्थान पाया है, जिसमें उन्होंने 42 किमी की रेस पूरा किया था।

जुनून को देखकर हैरान हो जाते है लोग
अशोक बताते हैं कि मेरे लिए दौडऩा तीर्थ से कम नहीं हैं। अपनी रेसों के दौरान में देश के कई राज्यों में मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों का भ्रमण करता हूं, वहां मुझे लोग मिलते हैं और मेरी इस जुनून को देखकर हैरान भी हो जाते हैं। बता दें कि अशोक को उनके परिवार वाले दौडऩे के लिए मना करते थे, पर वे नहीं माने।


रोजाना सुबह 4 बजे निकलते है अशोक
एक दिन में दौड़ते हैं 21 किमी अभी तक जीते हैं 20 मैराथन वे फिटनेस के लिए दिन में 21 किमी तक दौड़ते हैं। सुबह चार बजे उठते हैं। अपनी एनर्जी बनाए रखने के लिए वे नॉनवेज खाते हैं। अपनी कुल 80 रेसों में उन्होंने 20 रेसों में विनर बने हैं। इस दौरान उन्होंने युवाओं को भी अपनी जुनून के आगे हराया है, जबकि 60 मैराथन को पूरा किया है। इस दौरान उन्होंने बड़ौदा इंटरनेशनल मैराथन, गोवा मैराथम, कोच्चि मैराथन, हैदराबाद मैराथन और देश की सबसे बड़ी दिल्ली मैराथन में दौड़ चुके हैं।

1987 में शुरू किया था सफर
अशोक बाथम के इसी जबे ने उनका नाम देश के उन चुनिंदा धावकों में शुमार कर दिया है, जो देश में कहीं भी होने वाली मैराथन में शिरकत करने को आतुर रहते हैं। बाथम ने बताया कि 1987 के सिओल ओलंपिक की मशाल जब भारत आई तो भोपाल में ओलिंपियन लक्ष्मण शंकर के साथ उन्हें भी मशाल लेकर दौडऩे का मौका मिला, तब से वे खुद के खर्च पर मैराथन में दौड़ रहे हैं। पैसें की कमी होने पर दूसरे से उधार ले लेकर रेस पूरी करते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned