scriptप्रदेश के 6 जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, विभाग ने भेजा प्रस्ताव | 6 new medical colleges will open in the capital | Patrika News
भोपाल

प्रदेश के 6 जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, विभाग ने भेजा प्रस्ताव

तीन हजार करोड़ रुपए लगने का अनुमान….

भोपालNov 29, 2022 / 05:27 pm

Ashtha Awasthi

untitled-23-1.jpg

medical colleges

भोपाल। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने छह जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव मंजूरी के लिए शासन को भेजा है। कॉलेज बनाने में तीन हजार करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। विभाग ने मंडला, उज्जैन, बुदनी (सीहोर), छतरपुर, दमोह और सिवनी में कॉलेज का प्रस्ताव दिया है। मंजूरी मिलती है तो तुरंत भवन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

विभाग ने इन कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने का लक्ष्य 2028 से रखा है। सीटें 100 से 150 होंगी। इनके साथ जिला अस्पतालों को संबद्ध किया जाएगा। जिला अस्पतालों में इलाज और जांच सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है। उधर, सतना मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण तेजी से चल रहा है। पढ़ाई 2024 से शुरू हो जाएगी। एनएमसी (नेशनल मेडिकल कमीशन) से मान्यता लेने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इनमें सबसे पहले शिक्षकीय, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की जाएगी।

पांच में 2026 से पढ़ाई

मंदसौर, नीमच, राजगढ़ जिले में मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण का का काम चल रहा है। श्योपुर और सिंगरौली जिले में टेंडर हाल ही में जारी किया गया है। इन मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई वर्ष 2026से शुरू करने की तैयारी है।

50 सीटें और बढ़ेंगी

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर में इसी सत्र से एमबीबीएस की 50 सीटें और बढ़ाई जाएगी। एनएमसी ने इस संबंध में सहमति दे दी है। वर्तमान में 100 सीटें हैं। प्रदेश में अभी 13 सरकारी कॉलेज हैं। एमबीबीएस की सीटें 2055 हैं। इसी तरह से 9 निजी मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें 1700 के करीब एमबीबीएस सीटें हैं। इस तरह से वर्तमान में प्रदेश में करीब 3755 एमबीबीएस की हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fwoyb

Home / Bhopal / प्रदेश के 6 जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, विभाग ने भेजा प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो