scriptमकान बनाने का सुनहरा मौका, सरिए की कीमतों में 9 हजार की कमी, जानिए कब तक बने रहेंगे कम दाम | 9 thousand reduction in the prices of bars | Patrika News
भोपाल

मकान बनाने का सुनहरा मौका, सरिए की कीमतों में 9 हजार की कमी, जानिए कब तक बने रहेंगे कम दाम

मकान निर्माण में सबसे जरूरी और महंगी सामग्री अब बहुत सस्ती हो गई है

भोपालMay 19, 2022 / 08:10 pm

deepak deewan

sariya_p.png

सबसे जरूरी और महंगी सामग्री अब बहुत सस्ती

भोपाल। मकान बनाने के लिए यह सुनहरा मौका है। मकान निर्माण में सबसे जरूरी और महंगी सामग्री अब बहुत सस्ती हो गई है। प्रदेशभर के बाजारों में लोहे के सरिए के दाम बहुत कम हो चुके हैं। व्यापारियों के मुताबिक सरिये के दामों में लगभग 15 दिन से गिरावट जारी है। हालांकि तेजी की ओर जाते सरिये के दामों में अचानक आई इस मंदी ने कई थोक और बड़े व्यापारियों को तोड़ दिया है पर कीमतों में यह कमी उपभोक्ताओं को खूब रास आ रही है। खास बात यह है कि मई और जून का महीना सरिए की खरीदी के लिहाज से सबसे उत्तम माना जाता है. ऐसे में बाजार में उछाल आने की उम्मीद जताई जा रही है।

प्रदेश के अधिकांश बाजारों में सरिये के दाम मार्च 2022 में 70 हजार रुपये प्रति टन के करीब थे। इंदौर, भोपाल, जबलपुर जैसे शहरों में कमोबेश यही भाव बने हुए थे. अप्रैल में सरिए के दामों में अचानक इजाफा हुआ और सरिया 76,000 रुपये प्रतिटन तक जा पहुंचा। मई की शुरुआत में ही सरिया के दामों में गिरावट का दौर शुरू हो गया। एक सप्ताह पहले सरिये के दाम खासे गिर गए थे. प्रदेश के बाजारों में सरिया 61,525 प्रति टन पर पहुंचा गया। इसमें और गिरावट ही होती रही. बुधवार को तो भोपाल और इंदौर के बाजार में सरिया 59,525 रुपये प्रतिटन के भाव में बिक रहा था।

सरिया विक्रेता बताते हैं कि पहले लोहे के दामों में दो-चार दिन के अंतर में 100 से 200 रुपये की घटत-बढ़त होती थी। अब एक ही दिन में 1000 से 2000 रुपये का उतार-चढ़ाव आम बात हो गई है। पिछले दिनों तो 3000 रुपये तक की गिरावट भी रही। इसके चलते कई व्यापारियों ने नुकसान होने के डर से माल लेना ही बंद कर दिया है। बाजार में कई व्यापारियों ने स्टाक भरना ही बंद कर दिया है। सरिए के दाम में उतार-चढ़ाव से परेशान कई व्यापारियों ने अब केंद्र और राज्य सरकार से हस्तक्षेप की मांग भी की है।

हालांकि इसके बावजूद बाजार में करीब 40—45 दिन लोहे के सरिए की अच्छी बिक्री की उम्मीद है. व्यापारियों के अनुसार दरअसल सरिये की मांग के लिहाज से मई और जून वर्ष के बेहतर महीने माने जाते हैं। इन दिनों में ज्यादातर नए निर्माण के काम शुरू होते हैं और बारिश के पहले तेजी भी पकड़ते हैं। यही कारण है कि इस अवधि में सरिये की खूब बिक्री होती है।

हालांकि सरिए के दाम कब तक कम बने रहेंगे, इस संबंध में व्यापारी कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं। लोहा बाजार में कई माहों से जबर्दस्त अनिश्चितता फैली है जिससे व्यापारी भी परेशान हो गए हैं।

Home / Bhopal / मकान बनाने का सुनहरा मौका, सरिए की कीमतों में 9 हजार की कमी, जानिए कब तक बने रहेंगे कम दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो