scriptगलत कामों में तो नहीं हो रहा आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल, 2 मिनट में करें चेक | aadhaar card misuse know how to check in home | Patrika News
भोपाल

गलत कामों में तो नहीं हो रहा आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल, 2 मिनट में करें चेक

घर पर बैठ कर बड़ी आसानी से ये चेक कर सकते हैं कि आपके आधार नंबर का कब और कहां प्रयोग किया गया है….

भोपालMay 18, 2022 / 01:11 pm

Ashtha Awasthi

photo1652858804.jpeg

aadhaar card

भोपाल। आज के समय में आधार कार्ड अब एक जरूरी डॉक्यूमेट्स बन गया है। आज हर सरकारी योजना का लाभ लेने से लेकर स्कूल में एडमिशन लेने जैसे कामों में आधार नंबर मांगा जाता है। आधार कार्ड में आपके नाम, पता, फोन नंबर से लेकर फिंगरप्रिंट तक की जानकारियां छिपी होती हैं। अगर आपको भी ऐसा ही कोई डर सता रहा तो आप खुद भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि कहीं आधार नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा। UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की ऑफिशियल साइट पर आप ऑनलाइन ही घर पर बैठ कर बड़ी आसानी से ये चेक कर सकते हैं कि आपके आधार नंबर का कब और कहां प्रयोग किया गया है. ऐसा करने के लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा. यहां जानें कैसे करेंगे चेक

वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आधार की वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाएं। यहां माय आधार पर क्लिक करें। अब आधार सर्विसेज के नीचे की ओर आधार ऑथेंटिकेशन सर्विसेज ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आधार नंबर डालें और मौजूद सिक्योरिटी कोड भरें। अब सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

ओटीपी वेरिफाई करें

अब आधार कार्ड से जुड़े हुए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा, जिसे डालकर सबमिट करें। इसके बाद आपको ऑथेंटिकेशन टाइप व डेट रेंज और ओटीपी सहित सभी जानकारियां भरें। वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करते ही लिस्ट आ जाएगी, जिसमें पिछले 6 महीनों में आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब और कहां हुआ यह जानकारी होगी।

यहां करें शिकायत

लिस्ट में ऐसी जानकारी सामने आती है कि आधार कार्ड का गलत या अनाधिकृत इस्तेमाल हुआ है तो टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करें। इसके लिए आप help@uidai.gov.in पर ईमेल या uidai.gov.in/file-complaint लिंक पर ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं।

आधार कार्ड को ऑनलाइन लॉक करने का प्रोसेस

अगर आप अपने आधार कार्ड को लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 16 अंकों का वीआईडी नंबर होना आवश्यक है। यह आधार कार्ड लॉकिंग के लिए आवश्यक है। अगर वीआईडी नंबर नहीं है तो आप एसएमएस सेवा या वेबसाइट के जरिये भी इसे जनरेट कर सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8avt98

Home / Bhopal / गलत कामों में तो नहीं हो रहा आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल, 2 मिनट में करें चेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो