scriptइन समय पर अदा होगी इज्तिमाहगाह में पांच वक्त की नमाज | aalmi tabligi ijtima | Patrika News
भोपाल

इन समय पर अदा होगी इज्तिमाहगाह में पांच वक्त की नमाज

जमातों के आने का सिलसिला शुरू, दो दिन बाद होगा आगाज
– पहले दिन होंगे सामूहिक निकाह, पहली बार चार दिन का आयोजन

भोपालNov 19, 2019 / 11:33 am

शकील खान

इन समय पर अदा होगी इज्तिमाहगाह में पांच वक्त की नमाज

इन समय पर अदा होगी इज्तिमाहगाह में पांच वक्त की नमाज

भोपाल। आलमी तब्लीगी इज्तिमा का आगाज 22 नवम्बर से होगा। ये 72वां आयोजन है। इकहत्तर बरस से जारी मजहबी समागम आलमी तब्लीगी इज्तिमा के इतिहास में ऐसा दूसरी बार होने जा रहा जब इसकी शुरुआत जुमा के दिन से होगी। वहीं ऐसा पहली बार होगा जब आयोजन चार दिन तक चलेगा। पिछले वर्ष विधानसभा चुनाव के चलते आयोजन का समापन तीसरे दिन तीन दिन रविवार को ही हो गया था।
आलमी तब्लीगी इज्तिमा में शिरकत करने शहर में जमातों का आना शुरू हो गया। इनमें सबसे ज्यादा वे जमाते हैं जो राजधानी के आसपास से हैं। विदेशों से भी जमातों के आने का सिलसिला मंगलवार और बुधवार से शुरू होगा। इज्तिमा इंतेजामिया कमेटी के मुुताबिक 10 लाख से ज्यादा लोगों के आने की संभावना है। उसी के अनुरूप इंतजाम किए जा रहे हैं। रोजाना कई वॉलेन्टियर्स यहां कार्य में जुटे हैं।
पहले दिन होंगे सैकड़ों निकाह

इज्त्मिा केे पहले दिन करीब 500 निकाह होंगे। दूल्हे अपने परिजनों के साथ इज्तिमागाह पहुंचेंगे। खासतौर से बनाए गए पांडाल में दिल्ली मरकज से आए उलेमा इनका निकाह पढ़वाएंगे। जानकारी के मुताबिक जिन दूल्हों के निकाह यहां होंगे उनमें राजधानी के अलावा कई अन्य जिलों से भी हैं।
250 एकड़ में बने 50 पार्किंग जोन

इज्तिमा में शामिल होने के लिए बड़ी तादाद में आने वाले जमातियों के वाहनों को रखने के लिए करीब ढ़ाई सौ एकड़ जमीन पर पार्किंग के इंतजाम किए जा रहे हैं। करीब 50 पार्किंग जोन में होने वाली इस व्यवस्था के दौरान छोटे-बड़े वाहनों को अलग-अलग स्थान पर खड़ा किया जाएगा।
वापसी के लिए 400 बसें का होगा इंतजाम

बसों या अन्य साधनों से इज्तिमा पहुंचने वाली शहर से बाहर की जमातों को रुख्सत करने के लिए प्रशासन ने करीब 400 बसों की व्यवस्था की है। इन बसों के जरिये जमाती अपने-अपने शहर-गांव की तरफ इज्तिमागाह से ही रवाना हो सकेंगे। सोमवार को दुआ के बाद रवाना होने वाली इन बसों के खड़े रहने के लिए अलग व्यवस्था की गई है।

इज्तिमागाह में ये रहे पांचों
वक्त की नमाज का समय


फजिर – सुबह 6.15 बजे
जौहर – दोपहर दो बजे
असिर – शाम 4.30 बजे
मगरिब – शाम 6.42 बजे
इशा – रात के बयान के बाद

Home / Bhopal / इन समय पर अदा होगी इज्तिमाहगाह में पांच वक्त की नमाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो