scriptभोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में ऑनलाइन मिलेगी भू-उपयोग की जानकारी | Accessibility links Skip to main contentAccessibility help Accessibili | Patrika News

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में ऑनलाइन मिलेगी भू-उपयोग की जानकारी

locationभोपालPublished: Oct 23, 2019 11:13:00 am

संचालनालय नगर तथा ग्राम निवेश द्वारा इसके लिये नया सॉफ्टवेयर बनाया गया…

bhuupyog.jpg
भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अब इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर में भू-उपयोग की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। संचालनालय नगर तथा ग्राम निवेश द्वारा इसके लिये नया सॉफ्टवेयर बनाया गया है।

संचालक ग्राम एवं नगर निवेश राहुल जैन ने बताया कि जानकारी के लिये निर्धारित शुल्क एम.पी. ऑनलाइन के माध्यम से जमा करने पर तत्काल भू-उपयोग प्रमाण-पत्र प्राप्त किया जा सकेगा। यदि भू-स्वामी की भूमि नगर के निवेश क्षेत्र की सीमा के बाहर है, तो इसकी जानकारी प्राप्त हो जायेगी। यह सुविधा www.mptownplan.gov.in पर 15 अक्टूबर, 2019 से प्रारंभ की गई है।
गौरतलब है कि एक जनवरी, 2014 में यह सुविधा ऑनलाइन सेवा अल्पास के माध्यम से शुरू की गई थी। इसमें भू-उपयोग की जानकारी प्राप्त करने के लिये आवेदक को ऑनलाइन फार्म भरकर साइबर ट्रेजरी के चालान की पावती, खसरा एवं 200 मीटर घेरे का खसरा मानचित्र अपलोड करने पर 7 दिन के अंदर भू-उपयोग प्रमाण-पत्र डिजिटल हस्ताक्षर के साथ ऑनलाइन दिये जाने का प्रावधान था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो