scriptसुगम्य पोर्टल देगा Q-Less मतदान केन्द्र में सीधे एन्ट्री | Accessible portal will give direct entry to Q-Less polling station | Patrika News
भोपाल

सुगम्य पोर्टल देगा Q-Less मतदान केन्द्र में सीधे एन्ट्री

सुगम्य पोर्टल देगा क्यु-लेस मतदान केन्द्र में सीधे एन्ट्रीआयोग ने शुरू किया ऐप का ट्रायल, रजिस्ट्रेशन मतदान के एक दिन पहले तक

भोपालApr 13, 2019 / 07:51 am

Ashok gautam

voting

MP election voting: rewa jila me 66 pratishat matdan

भोपाल। चुनाव आयोग का सुगम्य पोर्टल बिना कतार में लगे वोट करने की सुविधा देगा। इसके लिए आयोग क्यु-लेस एप तैयार कर रहा है। इस ऐप में मतदाता रजिस्ट्रेशन कराकर मतदान केन्द्रों पर लगी लंबी कतारों से बच सकेंगे।
आयोग ने क्यु-लेस मतदान केन्द्रों पर रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है, लेकिन अभी इस एेप का ट्रायल चल रहा है। लोकसभा चुनाव में मतदान केन्द्रों पर बिना लाइन के वोटिंग के लिए रजिस्ट्रेशन मतदान के एक हफ्ते पहले किया जाएगा। क्यु-लेस ऐप पर ही वृद्धों, धात्री और गर्भवती महिलाओं तथा दिव्यांगों को बिना लाइन के वोट डालने के लिए रजिस्ट्रेशन होगा।
इस चुनाव में 15 हजार से अधिक मतदान केन्द्रों पर क्यु-लेस मतदान की व्यवस्था होगी। इन मतदान केन्द्रों पर लोगों को मतदान के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा।

मतदाताओं को बैंठने के लिए कुर्सी दी जाएगी और केन्द्रों पर पहुंचते ही उन्हें एक टोकन नम्बर दिया जाएगा। टोकन नम्बर के आधार पर ही मतदाताओं को वोटिंग के लिए बुलाया जाएगा। इसी तरह से पांच हजार मॉडल मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। इन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को अन्य मतदान केन्द्रों को आकर्षक बनाने के साथ ही यहां अन्य मतदातान केन्द्रों से बेहतर व्यवस्था की जाएगी।
ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन
सुगम्य पोर्टल में क्यु-लेस नाम से एक ऐप होगा। इस ऐप को अपने मोबाइल पर डाउन लोड करना होगा। इसके बाद मतदात का नाम, ईपिक नम्बर तथा मतदान केन्द्र की संख्या रजिस्टर्ड करना पड़ेगा।
इसके साथ उन्हें यह भी बताना पड़ेगा कि वे किस समय वोटिंग करना चाहते हैं। मतदान दलों द्वारा उन्हें मतदान के लिए एसएमएस भेज दिया जाएगा। अगर निर्धारित समय में वे केन्द्रों पर नहीं पहुंचे हंै तो उन्हें वोटिंग के लिए फिर से एक बार समय दिया जाएगा।

सहयोगियों का भी होगा रजिस्ट्रेशन
दिव्यांगों, गर्भवती महिलाओं को मतदान केन्द्रों तक लाने और लेजाने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी रजिस्ट्रेशन सुगम्य पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। इस तरह के सामाजिक कार्यकर्ताओं को मतदान केन्द्रों तक मतदाताओं को लाने-लेजाने के लिए वाहन पास और उनके लिए आईकार्ड की व्यवस्था की जाएगी।

Home / Bhopal / सुगम्य पोर्टल देगा Q-Less मतदान केन्द्र में सीधे एन्ट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो