scriptतीस फीट के गढ्डे को भरने बीस डंपर मुरम डलवाकर की खानापूर्ति | Accident pit plinth | Patrika News
भोपाल

तीस फीट के गढ्डे को भरने बीस डंपर मुरम डलवाकर की खानापूर्ति

क्रिस्टल आयडियल सिटी : प्लिंथ के लिए खोदे गए गड्ढे से हो रहे हादसे

भोपालAug 09, 2018 / 07:20 am

Bharat pandey

NEWS

Accident pit plinth

भोपाल/अवधपुरी। क्रिस्टल आयडियल सिटी के गेट पर साड़े चार साल पहले कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए खोदी गई प्लिंथ का गड्ढा हादसे को दावत दे रहा है। तीन महीने पहले रहवासियों के विरोध करने पर बिल्डिर ने प्लिंथ भरने के लिए 10-20 डंपर मुरम डालकर खनापूर्ति की, लेकिन गड्ढा अभी भी नहीं भरा है। बारिश का सीजन है, गड्ढे में पानी भर गया है, गंभीर हादसे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। पिछले सप्ताह एक गाय गिर गई।

रहवासियों ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद गाय को बाहर निकाला। आसपास स्ट्रीट लाइट भी नहीं है, रात के समय बड़ा हादसा हो सकता है। कॉम्प्लेक्स का निर्माण चार साल से प्लिंथ लेवल पर लटका है। क्रिस्टल आयडियल सिटी कॉलोनी की बाउंड्रीवॉल के नीचे से मिट्टी निकलकर पानी के बहाव के साथ प्लिंथ में गिर रही है। एक साइड बाउंड्रीवॉल क्षतिग्रस्त हो गई है। तीन बंगलों की दीवारों में भी दरार आ रही हैं।

बारिश का पानी 30 फीट गहरे प्लिंथ के गड्ढे में पानी भर गया है। यहां से निकलते समय गंभीर हादसा होने का डर बना हुआ है। कॉप्लेक्स मालिक आश्विनी श्रीवास्तव ने सुरक्षा की दृष्टि से कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए हैं। महिला और बच्चों के साथ मवेशी के भी प्लिंथ में गिरने का डर बना हुआ है। क्रिस्टल आयडियल सिटी कल्याण समिति ने कॉम्लेक्स की प्लिंथ का भराव कराने को लेकर नगर निगम के जोन प्रभारी, कमिश्नर, अपर कलेक्टर से भी कई बारिश शिकायत की है, लेकिन अफसर अनदेखी कर रहे हैं।

मेंटेनेंस कराने के बाद भी बंगलों में आ रही दरार
प्लिंथ की तरफ से मिट्टी धंसकने के कारण बाउंड्रीवॉल क्षतिग्रस्त हो गई है। बंगला नंबर 18 और 19 के पीछे के एरिया में दरार आ गई हैं। दो-तीन बार बंगले के पीछे के एरिया का मेंटेनेंस कराया गया है, लेकिन बार-बार दरार पड़ जाती हैं। रहवासियों ने बताया कि बारिश के सीजन में मिट्टी धंसकती है, इसलिए डर-डर कर रह रहे हैं।
विरोध के दबाव में डालवाई मुरम
क्रिस्टल आयडियल सिटी के रहवासियों के विरोध करने पर दबाव में बिल्डर ने 10-20 डंपर मुरम प्लिंथ के भराव के लिए डाली, लेकिन यहां करीब 200 डंपर मुरम डालने की जरूरत है। बिल्डर की यह खानापूर्ति महज दिखावा है। सुरक्षा के लिए जरूरी है कि गड्ढे को पूरी तरह से बंद कराया जाएगा।
हादसे की संभावना
गड्ढे की वजह से हर समय हादसे की संभावना बनी रहती है। कॉलोनी की बाउंड्रीवाल क्षतिग्रस्त हो गई है। यदि जल्द ही भराव नहीं किया गया तो मकानों के ढहने की स्थिती भी बन सकती है। अरुण सिटोले, रहवासी

गड्ढे का भराव कराएंगे
गड्ढे में भराव के लिए मुरम डालने का काम शुरू किया था, लेकिन रहवासियों ने रोक दिया। रविवार से फिर भराव कार्य शुरू किया जाएगा। जो कि गड्ढा पूरा भरने तक चलेगा।
अश्विनी श्रीवास्तव, कॉम्प्लेक्स मालिक

तो फिर नोटिस भेजेंगे
बिल्डर को तलब किया था। यदि गड्ढे को पूरी तरह बंद नहीं किया गया है तो फिर से नोटिस भेजकर कार्रवाई कराएंगे। सुरक्षा की दृष्टि से गड्ढे का बंद होना बहुत जरूरी है।
गनेश राम नागर, पार्षद वार्ड-61
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो