scriptतनाव और चिड़चिड़ापन के शिकार है तो शरीर की किन 4 जगह को दबाएं, तुरंत मिलेगा आराम | acupressure points in body | Patrika News

तनाव और चिड़चिड़ापन के शिकार है तो शरीर की किन 4 जगह को दबाएं, तुरंत मिलेगा आराम

locationभोपालPublished: Nov 11, 2019 06:27:00 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए शरीर के जरूरी प्रेशर पॉइंट…….

mym.png

acupressure points in body

भोपाल। भागदौड़ भरे जीवन में तनाव होना अब आम बात है। ये तनाव यंग जनरेशन से लेकर बड़े-बुजुर्गों में भी देखने को मिल रहा है। अगर आप भी तनाव की समस्या से परेशान है तो फिटनेस एक्सपर्ट नेहा केडारे आपको शरीर के कुछ ऐसे प्रेशर पॉइंट के बारे में बताएंगी जो आपको तनाव से मुक्ति दिलाएंगे। नेहा बताती है कि एक्यूप्रेशर करने से एंडोर्फिन नामक रसायन शरीर में बनने लगता है जिससे सर्कुलेशन अच्छा होता है। यह मांसपेशियों के तनाव के साथ दिमाग के तनाव को भी शांत करता है।

preview-19928860-1200x630-99-1519731370.jpg

सिर का प्रेशर पॉइंट

आंखों के बीच वाले बिन्दुओं पर दबाव डालने से बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन स्रावित होता है, जिससे अच्छी नींद आती है। इसके साथ ही तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कार्टिसोल का स्त्राव भी नहीं होता। सिर के प्रेशर बिन्दुओं पर यदि नियमित रूप से तीन सेकण्ड तक दबाव डाला जाए तो तेज सिरदर्द से भी आराम मिलता है।

कान के पीछे

कान की नीचे वाले हिस्से यानी इयर लोब की रोजाना पांच मिनट मालिश करने से तनाव से आराम मिलता है। इसके साथ ही याद्दाश्त भी बढ़ती है। कान के पीछे के झुकाव वाले पॉइंट को दबाने से डिपे्रशन, सिरदर्द, चक्कर और आंख, कान और नाक से जुड़ी बीमारियों में राहत मिलती है।

pressure-points-for-stress.jpg

गर्दन

गर्दन के प्रेशर पॉइंट को दबाकर भी टेंशन को दूर किया जा सकता है। गर्दन में रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर की मांसपेशियों में दबाव डालें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रीढ़ की हड्डी पर दबाव नहीं पड़े। मांसपेशियों पर ही ऊपर-नीचे की तरफ प्रेशर बनाने पर तनाव से राहत मिलती है।

हाथों के प्रेशर पॉइंट

हाथों की कलाई पर भी ऐसे प्रेशर पॉइंट होते हैं, जिन पर दबाव बनाने से तनाव से आराम मिलता है। दरअसल अंगुली और अंगूठे के बीच बहुत-सी मसल्स होती हैं। हाथ के दोनों तरफ प्रेशर बिंदुओं पर दबाव बनाएं। हाथ को बंद करें और खोले। इससे दबाव बिंदुओं पर दबाव पड़ेगा और तनाव से आराम मिलेगा।

पैरों पर

पैरों के प्रेशर पॉइंट को दबाने से पीठ दर्द, थकान, सिरदर्द, चिंता, तनाव और अकेलेपन में आश्चर्यजनक आराम मिलता है। पांव के तलवों पर स्थित प्रतिबिम्ब केंद्र पर दबाव देकर रक्त संचार को सुचारू किया जा सकता है। पैरों के तलवों पर दबाव बनाने से बॉडी के सभी हिस्सों को सुचारू किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो