गांवों में डॉक्टरों के घर पर अडंगा, 1112 आवास कम, अब तीन साल में बनवाएगी सरकार

गांवों में डॉक्टरों के घर पर अडंगा, 1112 आवास कम, अब तीन साल में बनवाएगी सरकार

 

भोपाल। कमलनाथ सरकार ने अब आदिवासियों के इलाज के लिए डॉक्टरों को गांव में ही रहने की व्यवस्था करने में आवास की कमी का अडंगा आ गया है। वर्तमान में आदिवासी ब्लॉकों में जरूरत के हिसाब से 1112 आवास कम है। इसलिए सरकार के सामने यह सवाल आ गया है कि डॉक्टरों को कहां रूकवाया जाए। इसके चलते सरकार ने तीन साल में इन आवासों के निर्माण का फैसला किया है। इसके लिए 337.65 करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिसके लिए अब आगामी बजट में प्रावधान किया जाएगा।

चिकित्सक योजना मंजूर की
दरअसल, हाल ही में सरकार ने 89 आदिवासी ब्लॉक के लिए सुषेण चिकित्सक योजना मंजूर की है। इसके तहत डॉक्टरों को आदिवासी ब्लॉकों में ही मुफ्त रहने और घर से अस्पताल तक आने-जाने की सुविधा देना तय किया गया है।

एक्शन प्लान अब बन गया
इसका एक्शन प्लान अब बन गया है। इसमें पाया गया कि यदि सभी 89 ब्लॉकों में जरूरत के मुताबिक डॉक्टरों की तैनाती की जाती है, तो ताजा आकलन के हिसाब से उनके रहने के लिए 1112 आवास कम है। इस कारण इन आवासों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।


इसके लिए सरकार ने तीन साल की कार्ययोजना बनाई है, ताकि तीन साल में निर्माण पूरा कर दिया जाए। जब तक निर्माण नहीं होता है, तब तक डॉक्टरों को दूसरे स्थानों पर रहने के लिए किराया दिया जा सकता है। वर्तमान में विशेषज्ञों के लिए 61 और चिकित्सा अधिकारियों के लिए 153 आवास ही इन आदिवासी ब्लॉको में मौजूद हैं।


पूल-व्हीकल से होगा आना-जाना-
इन डॉक्टर्स को घर से अस्पताल ले जाने व छोडऩे के लिए पूल-व्हीकल शेयरिंग का कांसेप्ट लाया जा रहा है। इसके तहत हर ब्लॉक पर दो गाडिय़ां रखी जाएंगी। सरकार इस परिवहन पर सालाना 2.67 करोड़ रुपए खर्च करेगी। फिलहाल आगामी तीन साल के लिए इसका बजट अनुमान तैयार कर लिया गया है। नए बजट में यह प्रावधान रखा जाएगा।

 

वेतन भी बढ़कर मिलेगा
इस योजना में अतिपिछड़े इलाकों में पदस्थापना पर 40 से 65 हजार रुपए और पिछड़े इलाकों में पदस्थापना पर 30 से 60 हजार रुपए अतिरिक्त वेतन मिलेगा। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इन डॉक्टरों की नियुक्ति होगी।


फैक्ट फाइल-
- 20 जिलों के 89 आदिवासी ब्लॉक के लिए योजना
- 63 आवास अभी विशेषज्ञ चिकित्सकों के लिए मौजूद
- 621 आवास विशेषज्ञ चिकित्सकों के लिए और चाहिए
- 153 आवास चिकित्सा अधिकारियों के लिए मौजूद
- 491 आवास चिकित्सा अधिकारियों के लिए और चाहिए

Show More
जीतेन्द्र चौरसिया Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned