scriptCollege में एडमिशन आज से शुरू, प्रथम चरण के बाद सीएलसी के होंगे तीन चरण | Admission in college starts from today, after the first phase, there | Patrika News
भोपाल

College में एडमिशन आज से शुरू, प्रथम चरण के बाद सीएलसी के होंगे तीन चरण

प्रवेश का प्रथम चरण में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, दस्तावेज सत्यापन फिर मैरिट लिस्ट और फिर होगी फीस जमा

भोपालMay 17, 2022 / 06:06 pm

Hitendra Sharma

admission_in_college_starts_from_today.png

भोपाल. उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर नई शिक्षा नीति के तहत महाविद्यालयों में आज से सत्र 2022-23 में स्नातक व स्नातकोत्तर में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने जा रही हैं। यह प्रक्रिया प्रथम चरण के बाद सीएलसी के तीन चरण सहित कुल चार चरणों में होगी। जो 17 मई से 30 शुरू होकर जून तक चलेगी। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में इस बार अधिकतम उम्र का कोई बंधन नहीं रखा गया है और छात्रों के लिए कई सुविधाएं भी दी गई है। जिले के 12 कॉलेजों में 20 हजार सीटे हैं। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में प्रथम चरण के बाद सीएलसी प्रथम, द्वितीय, तृतीय चरण आयोजित होगा। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया 17 मई एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश प्रक्रिया 18 मई से शुरू होगी। छात्रों को स्नातक प्रथम वर्ष के लिए 17 से 30 मई तक ऑनलाइन पंजीयन एवं अन्य प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

वहीं 17 मई से एक जून के बीच ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। हालांकि जिन आवेदक विद्यार्थी को त्रुटि सुधार के लिए मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा उन्हें निकटतम सहायता केंद्र में उपस्थित होकर सुधार कराना होगा। छह जून को प्रथम चरण के अंतर्गत प्रवेश सूची जारी होगी। छह से 11 जून के बीच सूची में जिन विद्यार्थियों का नाम होगा वह आवंटित कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे और आवश्यक होने पर प्रवेश के लिए इच्छित कॉलेज के अपग्रेडेशन का विकल्प भरेंगे।

वहीं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश का पहला चरण 18 31 मई तक आयोजित होगा। इसके अंतर्गत विद्यार्थी 18 मई से 31 मई तक ऑनलाइन पंजीयन, 18 मई से दो जून तक ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन और सात जून को प्रवेश सूची जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का लिस्ट में नाम होगा वह सात से 13 जून तक आवंटित कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान कर अपना प्रवेश सुनिश्चित करेंगे। इसके बाद स्नातक व स्नातकोत्तर में प्रवेश का प्रथम सीएलसी चरण तीन से 13 जून , द्वितीय सीएलसी चरण 13 से 21 और तृतीय सीएलसी चरण 22 से 30 जून तक आयोजित होगा। इसके साथ ही बीएड में भी प्रवेश प्रक्रिया 17 मई से शुरू होने जा रही है। जिले में बीएड के 61 महाविद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा।

अपग्रेडेशन की सुविधा
इस बार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों को मानचाहे कॉलेज को देखते हुए अपगे्रडेशन का विक्लप दिया गया है। इसमें किसी भी छात्र को यदि कोई मनपंसद कॉलेज नहीं मिलता है तो वह अपग्रेडेशन पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके बाद यदि संबंधित कॉलेज में सीट खाली होती है तो उसे एडमिशन दे दिया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8avoe7

Home / Bhopal / College में एडमिशन आज से शुरू, प्रथम चरण के बाद सीएलसी के होंगे तीन चरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो