scriptकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां | Advisory issued - take these precautions in fruits and vegetables | Patrika News
भोपाल

कोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां

इनसे संक्रमण भी जल्दी फैल सकता है, इसलिए मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को नियंत्रित करने फल और सब्जियों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी, इसलिए आप भी फल और सब्जियों को खरीदने से लेकर खाने तक में इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

भोपालJan 15, 2022 / 08:59 am

Subodh Tripathi

कोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां

कोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां

भोपाल. फल और सब्जियां ऐसी चीज हैं, जिन पर कई लोगों के हाथ लगते हैं और इनसे संक्रमण भी जल्दी फैल सकता है, इसलिए मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को नियंत्रित करने फल और सब्जियों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी, इसलिए आप भी फल और सब्जियों को खरीदने से लेकर खाने तक में इन बातों का विशेष ध्यान रखें।


कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब सब्जियों की दुकान पर क्या क्या सावधानियां रखनी हैं। इसको लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें निम्न सावधानियां बरतें तो कोरोना से काफी हद तक बच सकते हैं।
-सब्जी और फल खरीदने जाते समय घर से कपड़े का थैला साथ ले कर जाएं।
-सब्जी के ऊपर सैनेटाइजर का प्रयोग कभी न करें, यह हानिकारक हो सकता है।
-खाद्य सामग्री जैसे केला, प्याज आदि जिन्हें पानी में डालकर नहीं रखा जा सकता उन्हें तुरंत खाने या पकाने से बचें, ऐसी समग्री को 4-6 घंटे के लिए अलग रख दें ताकि इसके सम्पर्क में कोई न आए।
-दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर खड़े रहें एवं अपनी बारी आने का इंतजार करें दुकान में अनावश्यक रूप से सब्जियां एवं अन्य वस्तुओं को न छुएं सब्जी खरीदकर सीधे थैले में रखें।
-बाजार से सामग्री लाने के बाद थैले सहित किसी अलग स्थान पर 4-6 घंटे के लिए छोड़ दें।
-घर आने के बाद पानी और साबुन से अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं। सब्जी निकालकर कपड़े के थैले को साबुन से धोकर धूप में सुखा दें।
-सब्जी एवं फलों को कुछ समय गरम पानी में डालकर छोड़ दें। गरम पानी में एक बूंद पोटेशियमपरमैगनेट, बैकिंग सोडा या नमक मिला लें, फिर अच्छी तरह से धो लें।

Home / Bhopal / कोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो