scriptवाराणसी हादसे ने यहां भी बजाई खतरे की घंटी, हो सकता है भयानक हादसा | After varanasi flyover collapse here may be accident | Patrika News
भोपाल

वाराणसी हादसे ने यहां भी बजाई खतरे की घंटी, हो सकता है भयानक हादसा

चेतक ब्रिज निर्माण के साथ वाहनों की दौड़ जारी है, परेशान कर सकते हैं बूढ़े हो चुके ब्रिज भी

भोपालMay 17, 2018 / 06:59 am

KRISHNAKANT SHUKLA

chetak bridge bhopal

chetak bridge bhopal

भोपाल। वाराणसी रेलवे स्टेशन के सामने निर्माणाधीन ब्रिज पर रखे गर्डर गिरने की घटना और इस हादसे में एक दर्जन से ज्यादा मौतों ने खतरे की घंटी बजा दी है। शहर में भी इस तरह के निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज हैं, जहां चंद रोज पहले ही कांक्रीट के भारी भरकम गर्डर रखे गए हैं और यहां दिन भर यातायात का भारी दबाव भी रहता है।

प्रमुख रूप से बावडि़याकलां, चेतक और सुभाष फाटक रेलवे ओवर ब्रिज पर गर्डर लांचिंग का काम जारी है। वाराणसी में जिस साइट पर हादसा हुआ, वहां भी चंद रोज पहले कांक्रीट का भारी भरकम गर्डर कॉलम पर रखा गया था। यहां वाहनों के गुजरने की रफ्तार से पैदा होने वाले कंपन और तकनीकी खामियों के चलते ये नीचे आ गिरा। शहर में भी इस तरह की लापरवाही देखने मिल रही है। यातायात का सबसे ज्यादा दबाव सुभाष फाटक और चेतक ब्रिज पर रहता है, तीसरी साइट बावडि़याकला पर २२ मई तक मरम्मत कार्य के चलते यातायात बंद कर दिया गया है।

बूढ़े पुलों पर भारी ट्रैफिक
शहर के कई पुल बूढ़े पुल की श्रेणी में शुमार हो चुके हैं। इसके बाद भी इन पुलों पर लगातार ट्रैफिक चलता रहता है। चेतक ब्रिज भी इस श्रेणी में आ चुका है और इस पर भी लगातार ट्रैफिक का दबाव बढ़ता ही जा रहा है। यही नहीं इस पुल को और चौड़ा करने की भी कवायद की जा रही है।

चेतक ब्रिज : १९७५ में बनकर तैयार ब्रिज की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। १२ से २० मीटर चौड़ा करने ब्रिज के जर्जर किनारों को तोडक़र यहां गर्डर रखे जा रहे हैं।


सुभाष फाटक : मैदा मिल रोड से प्रभात चौक को जोडऩे के लिए ब्रिज पर दो दर्जन से ज्यादा कंक्रीट गर्डर रखे जा रहे हैं। फाटक के पास गुजरने वाले हिस्से पर प्रभात चौक की तरफ भारी यातायात इन गर्डर के नीचे से गुजरता है।


बावडि़या ब्रिज : दानापानी से होशंगाबाद रोड की तरफ बन रहे ब्रिज के नीचे से गुजरने वाला रास्ता चालू है। यहां जल्द गर्डर लांचिंग होना है। ब्रिज का ज्यादातर हिस्सा सडक़ किनारे है।

Home / Bhopal / वाराणसी हादसे ने यहां भी बजाई खतरे की घंटी, हो सकता है भयानक हादसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो