scriptAI technique:मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में AI तकनीक की दस्तक | ai technology based swayamsiddh bot uesd in government school of mp | Patrika News
भोपाल

AI technique:मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में AI तकनीक की दस्तक

AI technique:एडवांस टेक्नोलॉजी एआई (advanced technology Artificial Intelligence )अब एमपी में इस तकनीक के लिए स्वयं सिद्धि बॉट को लॉन्च किया है।इस तकनीक से अब बच्चों का मन घर में भी पढ़ने में लग रहा है।

भोपालMar 16, 2024 / 12:42 pm

Puja Roy

swayam_siddhi_bot.png
बदलते वक्त के साथ ही अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) नई तकनीक के रूप में हमारे जीवन का अहम हिस्सा बनती जा रही है। आने वाले वक्त में AI आधारित तकनीक की दखल हमारे जीवन में और भी बढ़ती जाएगी।ऐसे में मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भी एआई ने दस्तक दे दी है।इसके लिए विभाग की तरफ से स्वयंसिद्धि बॉट को लांच किया गया है। लाखों विद्यार्थी इस तकनीक का उपयोग भी कर रहे हैं। प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह इनोवेशन बच्चों को घर पर भी पढ़ाई करने में भी रुचि बढ़ा रही है।
क्या है स्वयंसिद्धि बॉट
स्वयंसिद्धि बॉट एआई पर अधारित चेटबॅाट है, जो स्विफ्ट चेट एप पर उपलब्ध है।इस एप को किसी भी एक विशेष कार्य या गतिविधि के लिये तैयार किया जाता है। एप में पहले से ही पूरा जानकारी उपलब्ध रहती हैं। इस बॉट के मदद से स्टूडेंट्स घर बैठे स्कूल में पढ़ाई गई अवधारणाओं का अभ्यास कर दक्षता हासिल कर सकता है।

यह बॉट मध्यप्रदेश के कक्षा-1 से 12 तक के स्टूडेंट्स को वीकली एक्सरसाइजेज प्रश्न भेजता है। इस एप में वीडियो लायब्रेरी, मेथ्स प्रेक्टिस और अन्य सुविधा उपलब्ध हैं। यह बॉट बच्चों को घर बैठने की सुविधा देने के साथ उन्हें नये आयामों से भी जोड़ता है।एक्सरसाइजेज पूरा करने के बाद बच्चे को उत्तर कुंजी भी मिलती है।

स्वयंसिद्धि बॉट एआई आधारित चेटबॉट पर रजिस्टर करना बहुत आसान है। स्टूडेंट्स अपनी समग्र आई.डी. का उपयोग कर बॉट पर पंजीकरण कर सकते हैं और इस पर कार्य शुरू कर सकते हैं। इस बॉट से इंटरनेट लिंक (Swayam Siddhi Bot link-https://bit.ly.swayamsiddhi) के माध्यम से भी जुड़ सकता है।

Home / Bhopal / AI technique:मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में AI तकनीक की दस्तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो