scriptएयरफोर्स ने लांच किया 3डी गेम, क्या खेलने वालों को हवा में ‘एक्शन’ सीखा रहा है यह खेल? | Air Chief Marshal BS Dhanoa launched IAFs latest 3D Mobile gaming | Patrika News
भोपाल

एयरफोर्स ने लांच किया 3डी गेम, क्या खेलने वालों को हवा में ‘एक्शन’ सीखा रहा है यह खेल?

एयरफोर्स द्वारा जारी किया गया है गेम।
इस 3डी गेम का नाम इंडियन एयर फोर्स: ए कट एबव है।

भोपालAug 01, 2019 / 03:29 pm

Pawan Tiwari

air

एयरफोर्स ने लांच किया 3डी गेम, क्या खेलने वालों को हवा में ‘एक्शन’ सीखा रहा है यह खेल?

भोपाल. भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने एक मोबाइल वीडियो गेम लॉन्च किया। इस वीडियो गेम में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान जैसा एक पायलट पात्र है। बताया जा रहा है कि यह गेम वायु सेना द्वारा किए गए एयर स्ट्राइक सहित कई हवाई यु्द्ध और मिशनों के आधार पर है। एयर चीफ मार्शल धनोआ ने कहा कि इस गेम का मकसद युवाओं को वायुसेना की वास्तविकता से परिचय कराना है। इस गेम का नाम ‘इंडियन एयर फोर्स: ए कट एबव’ है।
क्या है गेम में
इस गेम का जो टीचर जारी किया गया है उसमें भरपूर एक्शन दिखाई दे रहा है। भारतीय वायुसेना के फाइटर प्लेन दुश्मनों की सीमा में घुसकर दुश्मनों का सफाया कर रहे हैं। इस गेम में भरपूर मनोरंजन है। मध्यप्रदेश में भी इस खेल को लेकर लोगों में उत्सुकता है। कई लोगों ने खेल को लेकर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों को कहना है कि हमने गेम को समझने की कोशिश कर रहे हैं।
https://twitter.com/hashtag/MobileGame?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
भारत के शौर्य का बताएगा खेल
युवाओं का कहना है कि यह खेल युवाओं को भारत के एयर फोर्स क मिशन की जानकारी देगा यह भारत के शौर्य के लिए एक बड़ी बात हैं। इस खेल में हवा में करतब करना भी दिखाया जा रहा है। माना जा रहा है कि खेलने वालों के लिए ये बेहद ही रोमांचकारी हो सकता है पर हवा में जो करतब दिखाए जा रहे हैं वो खेलने वालों के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं।
क्या कहना है मनोचिकित्सक का?
एयरफोर्स के द्वारा जारी किए किए गए इस गेम को लेकर मनोचिकित्सक डॉ. सत्यकांत त्रिवेदी का कहना है कि यह देश के लिए गर्व की बात है कि हमारी वायुसेना ने 3डी गेम लांच किया है। उन्होंने ने कहा कि सबसे बड़ा सवाल यह है कि जो भी ऑनलाइन खेल होते हैं खेलने वाले उसके आदी हो जाते हैं। किसी ऑनलाइन खेल की आदत पड़ना खेलने वालों के लिए नुकसान दायी होता है। ऑनलाइन खेल का असर सबसे ज्यादा बच्चों पर पड़ता है। इन ऑनलाइन खेलों के कारण बच्चों के अंदर चिढ़चिड़पन आ जाता है। बच्चे ऑनलाइन गेम में इस तरह से डूबने लगते हैं कि वो समाज में हो रही दूसरी गतिविधियों से दूर होने लगते हैं। ऐसे ऑनलाइन गेम बच्चों के लिए या फिर इन खेलों को खेलने वालों के लिए खतरनाक साबित होता है।

Home / Bhopal / एयरफोर्स ने लांच किया 3डी गेम, क्या खेलने वालों को हवा में ‘एक्शन’ सीखा रहा है यह खेल?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो