ग्राहक संतुष्टि में पिछड़ा राजाभोज एयरपोर्ट, जारी हुई कस्टमर सेटिस्फेक्शन रैंकिंग

5वें नंबर से खिसककर 18वें नंबर पर पहुंच गया भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट...।

By: Manish Gite

Published: 12 Feb 2021, 04:47 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट ग्राहक संतुष्टि के मामले में पांचवें पायदान से खिसककर 18वें नंबर पर पहुंच गया। इंटरनेशनल एयरपोर्ट काउंसिल की ओर से निर्धारित सर्विस क्वालिटी मापदंडों को ध्यान में रखकर साल में दो बार यह सर्वे कराया जाता है।

 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने देशभर के कुल 57 एयरपोर्ट का सर्वे कराया था। इसमें ग्राहक संतुष्टि सूचकांक (Customer Satisfaction Index ) के मापदंडों में भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट 18वें नंबर पर पहुंच गया। इससे पहले राजाभोज एयरपोर्ट की रैंकिंग 5वें नंबर पर थी।

 

जबलपुर 33 और ग्वालियर 41वें नंबर पर

ग्राहक संतुष्टि सूचकांक में भारत का उदयपुर एयरपोर्ट इस बार नंबर-1 बन गया। जुलाई से दिसंबर 2020 के बीच हुए सर्वे में भोपाल को 5 में से 4.60 अंक मिले हैं। जबलपुर एयरपोर्ट को 33वां स्थान मिला है, जबकि ग्वालियर एयरपोर्ट को 41 स्थान मिला है।


इससे पहले जुलाई 2020 में देश के 17 प्रमुख एयरपोर्ट का सर्वे हुआ था, जिसमें भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट को 5वीं रैंकिंग मिली थी। उस समय 5 में से 4.62 अंक मिले थे। हालांकि इस बार सर्वे में शामिल एयरपोर्ट की संख्या पिछली बार की तुलना में तीन गुना अधिक है। इसलिए माना जा रहा है कि भोपाल एयरपोर्ट को पिछली बार की तुलना में सिर्फ .02 अंक कम मिले। यही कारण है कि रैंकिग में 13 पायदान पीछे चले गया। राजाभोज एयरपोर्ट 2017 में 33वीं रैंग पर था और 2018 में 34वीं रैंक पर था।

 

एक नजर

इंटरनेशनल एयरपोर्ट काउंसिल (Internationa Airport Council) की ओर से निर्धारित सर्विस क्वालिटी मापदंडों को ध्यान में रखते हुए दो साल में एयरपोर्ट अथॉरिटी यह सर्वे कराती है।
- इस सर्वे के मुताबिक यात्री सुविधा और हवाई यातायात सुविधा के बिंदुओं पर यात्रियों से बातचीत की जाती है।
-एयरपोर्ट पर उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं की गणना भी की जाती है।

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned