script108 एंबुलेंस एक मिनट भी लेट हुई तो पायलट पर होगी कार्रवाई | alert on 108 ambulances | Patrika News
भोपाल

108 एंबुलेंस एक मिनट भी लेट हुई तो पायलट पर होगी कार्रवाई

सेवा में कमी के दाग धोने की कवायद

भोपालDec 16, 2018 / 02:06 am

Pushpam Kumar

108 ambulance

108 ambulances

भोपाल. जिकित्जा हेल्थ केयर की 108 एंबुलेंस पर अक्सर यह आरोप लगते रहे हैं कि सूचना मिलने के बावजूद दुर्घटना स्थल पर समय पर नहीं पहुंचती। इसी लेटलतीफी के चलते कई बार पीडि़तों की जान तक चली जाती है। अब इस लेटलतीफी को दूर करने की कवायद की जा रही है। जिकित्जा हेल्थ केयर सुधार के लिए प्रत्येक एंबुलेंस की निगरानी रखेगी। कॉल आने के बाद अगर एंबुलेंस को निकलने में एक मिनट से ज्यादा देर होती है, तो पायलेट को कॉल कर तत्काल मौके पर पहुंचने को कहा जाएगा।
दरअसल, एंबुलेंस की रियल टाइम मॉनीटरिंग शुरू की जा रही है। इसके लिए कंपनी ने एक नई टीम तैयार की है। दावा है कि यह टीम जीपीएस के माध्यम से एंबुलेंस पर 24 घंटे निगरानी रखेगी। किसी पीडि़त का कॉल आने पर टीम यह देखेगी कि एंबुलेंस तय समय में मदद के लिए निकल रही है या नहीं। अगर इसमें देर होती है तो टीम फोन कर संबंधित एंबुलेंस के पायलेट को जल्द से जल्द पीडि़त के पास पहुंचने के लिए कहेगी। इसके बावजूद पायलट देर करता है तो उस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी
की जाएगी।

पत्रिका की पहल
एंबुलेंस की लेटलतीफी या बिना चले ही बिल बनाने का मुद्दा पत्रिका ने उठाया था। एनएचएम ने जांच में पाया कि ग्रामीण क्षेत्रों में एंबुलेंस गलत रिपोर्टिंग कर रही हैं। एंबुलेंस घटना स्थल तक पहुंची ही नहीं और बिल लगा दिया गया।
पता नहीं बताना होगा
यह बात सामने आई थी कि लोग अक्सर घटना स्थल की सही जानकारी नहीं दे पाते। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी अब मोबाइल टै्रकिंग का सहारा ले रही है। जो कॉलर फोन करेगा कंपनी का कॉल सेंटर मोबाइल टै्रकिंग के माध्यम से उसकी लोकेशन देख लेगा।
150 एंबुलेंस आएंगी
प्रदेश में जल्द ही 150 नई एंबुलेंस आएंगी। इनमें 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस हैं। तीन एंबुलेंस भोपाल जिले में तैनात होंगी। पीडि़तों को बेहतर सेवाएं मिलें इसके लिए कंपनी लगातार अपनी सेवाओं को बेहतर बना रही है। रियल टाइम मॉनीटरिंग से एंबुलेंस की कार्यक्षमता और बढ़ जाएगी।

Home / Bhopal / 108 एंबुलेंस एक मिनट भी लेट हुई तो पायलट पर होगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो