scriptसंतनगर के शॉपिंग काम्पलेक्स में आग की घटना से निपटने के नहीं हैं इंतजाम | Arrangements are not to deal with the incident of fire in Santinagar's | Patrika News
भोपाल

संतनगर के शॉपिंग काम्पलेक्स में आग की घटना से निपटने के नहीं हैं इंतजाम

भीषण आग लगने के बाद भी नहीं चेता प्रशासन, अतिक्रमण से मार्ग हुए संकरे

भोपालMay 21, 2019 / 11:15 pm

Rohit verma

dovelepment

संतनगर के शॉपिंग काम्पलेक्स में आग की घटना से निपटने के नहीं हैं इंतजाम

भोपाल/संत हिरदाराम नगर. संत नगर में एक दर्जन से अधिक शॉपिंग काम्पलेक्स हैं, लेकिन इनमें आगजनी से निपटने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं है। आलम यह है कि काम्पलेक्स में बनी बड़ी तदाद में दुकानों के एक साथ मीटर नीचे हैं। इनके खुले होने और वायर कटे होने के कारण शार्ट सर्किट हुआ तो आग लगने की बड़ी घटना हो सकती है। संत हिरदाराम शॅपिंग काम्पलेक्स में आग लगने की घटने के बाद भी प्रशासन नहीं चेत पाया है।

अब तक यहां न तो सुरक्षा के लिए मापदण्डों को देखा जाता है न ही बिजली व्यवस्था को। गौरतलब है कि संत हिरदाराम शापिंग कॉम्पलेक्स में 17 दिसम्बर 2017 को आग लगने से कपड़े की करीब 100 दुकानें जलकर खाक हो गई थीं। 50 अन्य दुकानों का सामान जल गया था। इसमें करीब 100 करोड़ का नुकसान हुआ था।

 

ऐसे में व्यापारियों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया था। इस दौरान आगजनी से निपटने के लिए फायर बिग्रेड दमकलों को भी आग पर काबू पाने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। हालांकि तत्कालीन सरकार की मदद व्यापारियों को दी गई थी, उसके बाद भी प्रशासन द्वारा समय-समय पर जांच नहीं की जा रही है।

नगर में 50 से 100 दुकानें, बार-बार लगता है जाम
शिव मंदिर मार्ग भी मुख्य बाजार की गिनती में आता है। यहां करीब 50 दुकानें होंगी, लेकिन मार्ग पर अतिक्रमण होने स इतना संकरा हो गया है कि आग लगने की घटना होती है तो दमकल को निकलने में परेशानी होगी। यहां पर दो पहिया वाहन से ही बार-बार जाम के हालत बन रहे हैं, जबकि रोजाना ग्राहकों की भीड़ रहती है।

संत नगर के पुरानी सब्जी मंडी मार्ग पर भी अतिक्रमण है। यहां पर मल्टी पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। आग लगने की घटना होती है तो दमकलों को निकलने में काफी मशक्त करनी पड़ेगी। यहां भी दोनों ओर 70-80 दुकानें हैं।
पुरान स्टेट बैंक मार्ग में 35 दुकानें होंगी, अतिक्रमण से मार्ग संकरा हो गया, जिससे यहां पर चार पहिया वाहन को भी निकलने में परेशानी होती है।

 

यह भी मुख्य बाजार की गिनती में आता है। यहां कोई घटना होती है तो दमकलों को चौराहे से घूमकर यहां तक आना पड़ेगा। सर्राफा बाजार में भी मार्ग संकरा हो गया। पहले यह मार्ग चौड़ा था, ध्यान नहीं देने से मार्ग छोटा हो गया और यहां भी करीब सोने आभूषण की 50 दुकानें हैं।

आग बुझाने के लिए हमने दुकानों में पूरे प्रबंध किए हैं। सभी प्रतिष्ठानों पर व्यापारियों को आग से निपटने के इंतजाम करने चाहिए।
- धर्मेंद्र सबनानी, व्यापारी, संत हिरदाराम नगर

व्यापारियों को समय-समय पर आगजनी से बचने और आग से निपटने के लिये प्रशिक्षण देते हैं और आगजनी से निपटने के लिये आग बुझाने के लिए प्रतिष्ठानों में इंतजाम करने को भी कहा जाता है। प्राथमिक उपचार किट की तरह हर शॉपिंग काम्प्लेक्स और दुकानों में आग बुझाने के इंतजाम हो इसके लिये जागरूक करेंगे।
साजिद खान, फायर सुरक्षा अधिकारी, ननि भोपाल

Home / Bhopal / संतनगर के शॉपिंग काम्पलेक्स में आग की घटना से निपटने के नहीं हैं इंतजाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो