scriptअतिथि शिक्षक: चयन प्रक्रिया व ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया पर क्या कहती है प्रबंधन प्रणाली | atithi shikshak prabandhan pranali | Patrika News
भोपाल

अतिथि शिक्षक: चयन प्रक्रिया व ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया पर क्या कहती है प्रबंधन प्रणाली

आवेदक की हाई स्कूल अंकसूची के आधार पर आवेदक के नाम की स्पेलिंग…

भोपालOct 22, 2018 / 11:59 am

दीपेश तिवारी

Atithi shiksak

अतिथि शिक्षक: चयन प्रक्रिया व ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया पर क्या कहती है प्रबंधन प्रणाली

भोपाल। शासकीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए अतिथि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश शासन द्वारा शालाओं में रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था के सम्बंध में दिशा निर्देश तथा समय सारणी दिनांक 07/07/2018 को जारी की गई।
यहां क्लिक करें: self declaration

मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा सत्र 2018-19 के लिए शासकीय विद्यालयों (प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय और हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी विद्यालय) में रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी कर दिए।
विभाग द्वारा जारी आदेश क्रमांक एफ 44-13/2017/20-2 भोपाल दिनांक 07-07-2018 में अतिथि शिक्षकों की आवश्यकता का आंकलन, विद्यालय स्तर पर चयन प्रक्रिया (प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय और हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी विद्यालय), विद्यालयों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही, संकुल प्राचार्य द्वारा ऑनलाइन प्रविष्टि, अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान की प्रक्रिया के संबंध में निर्देश जारी किए।
PPS और MS के लिए विद्यालय स्तर से आवेदन करना होगा जबकि HS और HSS के लिए Online Choice Filling द्वारा अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी।

अतिथि शिक्षकों की ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत पूर्व में ऑनलाइन आवेदन भरे गए थे, Educatiom Portal पर guest faculty Managment System पेज पर Guest Faculty Score Card देखने की link है।
यहां क्लिक करें : Guest Faculties

इस लिंक के माध्यम से जिन आवेदकों ने अतिथि शिक्षक के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है वे अपना स्कोर कार्ड देख सकते हैं। स्कोर कार्ड देखने के लिए, दी लिंक पर क्लिक करने पर जो View Guest Faculty Score Card विंडो ओपन होगी वहाँ आपको अपना Aadhar Number दो बार दर्ज कर “MY GUEST FACULTY SCORE CARD” पर क्लिक करना होगा। आपका स्कोर कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।
अतिथि शिक्षकों के नाम की स्पेलिंग, जन्म तिथि और Gender में सुधार –
यदि किसी आवेदक के नाम, जन्मतिथि या Gender आदि की त्रुटी है तो वेरिफिकेशन के समय DDO (सत्यापनकर्ता अधिकारी) द्वारा उस आवेदक की हाई स्कूल अंकसूची के आधार पर आवेदक के नाम की स्पेलिंग, DOB, Gender सुधार किया जा सकता है।
अतिथि शिक्षक आवेदन हेतु शालाओं के डाइस कोड:
अतिथि शिक्षक हेतु आवेदन करने व शालाओं में रिक्त पदों की जानकारी हेतु आवेदक को संबंधित शाला के डाइस कोड की आवश्यकता होगी।

वही दी गई लिंक पर क्लिक करने पर जो पेज ओपन होगा उसमें आपको जिला, विकासखंड तथा स्कूल का प्रकार (PS/MS, High School, Higher Secondary School) Select करना होगा। निर्धारित captcha दर्ज कर Get All School पर क्लिक कर सबमिट कर दीजिए। DISE कोड के साथ शालाओं की सूची प्रदर्शित हो जाएगी।
यहां क्लिक करें: Schools Codes

आपने जिस शाला में अतिथि के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वहां अपनी रैंक जानिए :
अपनी रैंक या आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको GFMS यानि Guest faculty Management System(GFMS) – Education Portal पोर्टल में लॉग इन करना होगा। लॉग इन के बबाद डेशबोर्ड पर शो हो रहे आइकान तीन आड़ी लाइन पर क्लिक कीजिए।
यहां क्लिक करें : Circular

Guest Faculty मैन्यू ओपन होगा। यहां आपको Print Choices और View Your Rank At The Vacancy Of Your Choice. आप्शन दिखाई देंगे। आप View Your Rank At The Vacancy Of Your Choice पर क्लिक कीजिए।
इसके बबाद स्क्रीन पर एक केप्चा कोड प्रदर्शित होगा जिसे निर्धारित बॉक्स में दर्ज कर सबमिट कीजिए। आपके सामने आपने जिन स्कूलों में अतिथि के लिए चॉइस फिलिंग की है उनमें आपकी रैंक शो हो जाएगी। रैंक के साथ दी बटन पर क्लिक करने पर सम्बन्धित स्कूल में आए सभी आवेदनों की रैंक सूची शो होगी।
यहां क्लिक करें : View Your Rank

DDO / संकुल प्राचार्य द्वारा अतिथि शिक्षक प्रबन्धन प्रणाली के अंतर्गत Guest Faculty Panel Download करने के लिए GFMS पोर्टल पर DDO आई डी पासवर्ड से लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद DDO डेशबोर्ड पर बायी और DDO कोड के नीचे शो होने वाले ऑप्शन Download Panel For School पर क्लिक करना होगा।
आपके सामने विंडो ओपन होगी जिससे अतिथि शिक्षकों के आवेदन की सूची देखने/ Download करने के लिए School Select (DDO के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में से) करना होगा और Subject Select कर Get Panel With Teachers and Vacancy पर क्लिक कर चुने गए विषय के लिए Guest Teachers Panel देख सकते हैं।
पेज पर शो होने वाले ऑप्शन Print पर क्लिक कर पैनल का प्रिंट ले सकते हैं।

यहां क्लिक करें: DDO लॉगिन

अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली…
दरअसल मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली लागू कर दी है। जिस भी शिक्षक को सरकारी स्कूल में अध्यापन करवाना हैं वो अपने दस्तावेज लेकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
इसके लिए आपको अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।
विभाग द्वारा दस्तावेज सत्यापन किया जायेगा और रिक्त पद वाली स्कूल में भेजा जायेगा। जहां अभ्यर्थी संस्था प्रधान के पास अपने दस्तावेजों के साथ उपस्थिति दर्ज करवा सकेगा।
विधानसभा चुनावों को देखते हुए राज्य सरकार अपना पक्ष मजबूत करते दिखाई दे रही हैं। पक्ष मजबूत करने के लिए अतिथि शिक्षकों सहित किसानों के पुराने वादे पुरे करने की कोशिश में अभी से लगी हुई है।
राज्य सरकार पर किसानों के कर्ज माफ़ी का दबाव बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। अतिथि शिक्षकों की कमी के चलते सरकारी विद्यालयों में बच्चों की शिक्षा सुचारु रूप से नहीं हो पा रही हैं। सरकारी विद्यालयों में पूरा स्टाफ नहीं होने के चलते अतिथि शिक्षकों को रखा गया था।
वहीँ दूसरी ओर कई सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी होने से बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही थी। इस बार जो अतिथि शिक्षकों के ऑनलाइन आवेदन लिए जाने की बात हो रही थी, वो भी सामने आई है।
शिक्षा विभाग के अधिकारी भी नए नियमों को लेकर खुश हैं। आवेदक अपना दस्तावेज सत्यापन के समय ऑनलाइन किए गए फॉर्म का प्रिंट जिसमें आवेदक की फोटो लगी हो उसे अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करेगा।
दस्तावेज के परिक्षण के लिए साइट पर प्रिंसिपल लॉगिन सम्बंधित आवेदक का पूरा फॉर्म रीड आॅनली मोड पर उपलब्ध रहेगा, संस्था का प्रधान उसकी जांच आवेदक द्वाराजमा किये फॉर्म से करना होगा।

प्रिंसिपल लॉगिन के बाद संस्था प्रधान सत्यापन जांच करके उसे अप्रूव व रिजेक्ट में से एक विकल्प चुनेगा। उसी में एक कमेंट बॉक्स भी उपलब्ध होगा। जिसमें अप्रूव या रिजेक्ट करने सम्बंधित कारण लिखना होगा । दस्तावेज परिक्षण के बाद एक निर्धारित तिथि पर वरिष्ठता सूची को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी किया जाएगा।
उसी आधार पर अतिथि शिक्षकों का सरकारी स्कूलों में चयन किया जाएगा। ऑनलाइन सूची जारी होने के बाद अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया से सम्बंधित दावा भी ऑनलाइन कर सकेगा। जिनका निराकरण भी वहीँ ऑनलाइन पोर्टल पर देखा जा सकेगा।

Home / Bhopal / अतिथि शिक्षक: चयन प्रक्रिया व ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया पर क्या कहती है प्रबंधन प्रणाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो