scriptआयुष्मान योजना के प्रचार-प्रसार पर जोर | Ayushman Bharat Yojna going to cover more facilities | Patrika News
भोपाल

आयुष्मान योजना के प्रचार-प्रसार पर जोर

इंटरव्यू — डॉ. अखिलेश दुबे – नोडल अधिकारी, आयुष्मान भारत योजना

भोपालApr 12, 2019 / 08:34 am

दिनेश भदौरिया

आयुष्मान योजना

निर्धनों के लिए सहारा बनी आयुष्मान योजना

भोपाल. केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत जनस्वास्थ्य योजना प्रचार-प्रसार के अभाव में लोगों को अपेक्षित लाभ नहीं दे पा रही है। इस योजना के बारे में लोग अभी तक ज्यादा नहीं जानते हैं। साथ ही सरकार इसका अधिक प्रचार-प्रसार नहीं कर सकी है, जिससे लोगों को यह पता चलता कि उन्हें इस योजना के तहत किस अस्पताल से कौन-कौन सी बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

सवाल: जवाहर कैंसर हॉस्पिटल में आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को इलाज से इनकार करने की शिकायतें हैं?
जवाब: ऐसा नहीं है, आयुष्मान योजना के अंतर्गत जवाहर कैंसर हॉस्पिटल में भी इलाज प्रदान किया जा रहा है। ऐसा हो सकता है कि जिस पैकेज के अंतर्गत मरीज को इलाज की जरूरत हो, वहां उस पैकेज को आयुष्मान योजना में शामिल किए जाने का प्रावधान ही न हो। योजन के तहत जो पैकेज शामिल किए गए हैं, उन पैकेज के अंतर्गत इलाज प्रदान किया जा रहा है।
सवाल: आयुष्मान योजना के तहत अभी कितने पैकेज में मरीजों को इलाज प्रदान किया जा रहा है?
जवाब: आयुष्मान भारत योजना के तहत अभी तक 1350 पैकेज मरीजों को ट्रीटमेंट के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। भविष्य में अधिक बीमारियों के लिए इलाज की व्यवस्था की जाने की उम्मीद है, उस समय पैकेज भी स्वाभाविक रूप से बढ़ जाएंगे।
सवाल: सभी बीमारियों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाए जाने की बात चल रही थी?
जवाब: हां, सभी बीमारियों को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाने के लिए ऊपरी स्तर पर विचार-विमर्श चल रहा था। इस समय लोकसभा चुनाव का समय चल रहा है। शायद आचार संहिता खत्म होने के बाद इसकी घोषणा की जाए।
सवाल: आयुष्मान योजना में आयुष चिकित्सा पद्धतियों को नहीं लिया गया, जबकि लोगों का रुझान इनकी ओर बढ़ रहा है?
जवाब: आयुर्वेद, होम्योपैथ, यूनानी सभी आयुष चिकित्सा पद्धतियों को इस योजना के तहत उपचार के लिए अधिकृत किए जाने की प्रबल संभावना है। उम्मीद की जा रही है कि चुनाव बाद इस आशय की घोषण की जा सकती है।
सवाल: आयुष्मान योजना में कहां, कौन सा हॉस्पिटल इम्पैनेल्ड है, इसकी जानकारी लोगों को नहीं मिल पा रही?
जवाब: हां, यह सच है कि आयुष्मान योजना के तहत आमजन तक जितनी जानकारी पहुंचाई जानी चाहिए थी, उतनी नहीं पहुंच सकी है। बीच में दो चुनाव भी आ गए। फिर भी इस योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।
सवाल: भोपाल के ग्रामीण इलाकों के लोग योजना के बारे में नहीं जानते और शहर की ओर ही इलाज कराने आते हैं?
जवाब: भोपाल के ग्रामीण इलाकों में स्थित अस्पतालों और औषधालयों में आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज उपलब्ध है। बैरसिया, कोलार, बैरागढ़ आदि के हॉस्पिटल्स/डिस्पेंसरीज के बारे में बताया जा रहा है, जहां इस योजना के तहत इलाज उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो