scriptबैंक, बीमा, डाकघर, केन्द्रीय कार्यालयों में कामकाज ठप | bank and post office strike hit Madhya Pradesh economy | Patrika News
भोपाल

बैंक, बीमा, डाकघर, केन्द्रीय कार्यालयों में कामकाज ठप

आज भी रहेंगे तालाबंदी जैसे हालात

भोपालJan 09, 2019 / 01:45 am

dinesh Binole

strike

strike

भोपाल.केन्द्रीय श्रमिक संगठनों एवं अन्य टे्रड यूनियनों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के पहले दिन सरकारी कार्यालयों में सन्नाटा पसरा रहा। हड़ताली कर्मचारी दफ्तरों में पहुंचने की बजाय रैली, धरना, सभा में शामिल हुए।
एक अनुमान के मुताबिक अकेले भोपाल जिले में मंगलवार को 30 हजार से अधिक तथा प्रदेश में पांच लाख से अधिक कामकार हड़ताल पर रहे। राजधानी में कर्मचारियों ने सुबह एमपी नगर स्थित ओरियंटल बैंक के सामने रैली निकालकर सरकार की नीतियों की कड़ी आलोचना की। उन्होंने सरकार से अपनी 12 सूत्रीय मांगों पर जल्द विचार करने की मांग की। अलग-अलग श्रमिक संगठनों ने केन्द्र सरकार की नीतियों के खिलाफ 8 एवं 9 जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल की घोषणा की है। पहले दिन इसका व्यापक असर देखा गया।
कर्मचारी संगठनों ने ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के क्षेत्रीय कार्यालय के सामने एकत्रित होकर पहले रैली निकाली। बैंकों में ताले खुले,लेकिन काउंटरों पर कामकाज नहीं हुआ। इसी प्रकार बीमा, डाकतार, बीएसएनएल, कोयला, परिवहन, तेल, पोर्ट, विमानन एवं अन्य संस्थाओं के कार्यालयों में कामकाज ठप रहा। हड़ताल में आषा, उषा, आंगनवाड़ी कर्मचारियों ने भी शामिल रहे। ट्रेड यूनियनों के पदाधिकारी आरडी त्रिपाठी, रूप सिंह चौहान, यशवंत पुरोहित एवं वीके शर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि इस आंदोलन में इंटक, एटक, सीटू, एचएमएस, एआइयूटीयूसी सहित अन्य केन्द्रीय श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं अन्य कर्मचारी शामिल है। उन्होंने बताया कि संख्या के हिसाब से विश्व की यह सबसे बड़ी हड़ताल है।
बिजली एक्ट संशोधन के विरोध में इंजीनियरों ने किया प्रदर्शन
इलेक्ट्रिसिटी अमेंडमेंट बिल 2018 व निजीकरण के विरोध में मप्र यूनाइटेड फोरम फॉर पावर एम्प्लाइज एंड इंजीनियर्स के बैनर तले इंजीनियरों ने काम का बहिष्कार, दिया धरना। फोरम के संयोजक वीके एस परिहार ने बताया कि बिजली उत्पादन क्षेत्र में बैंकों का ढाई लाख करोड़ रुपए फंसा हुआ है। यदि बिल पास होता है तो बिजली 10 से 12 रुपए प्रति यूनिट तक महंगी हो जाएगी।

Home / Bhopal / बैंक, बीमा, डाकघर, केन्द्रीय कार्यालयों में कामकाज ठप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो