scriptबावडिय़ाकला आरओबी से फरवरी तक हो जाएगा ट्रैफिक शुरू, 80 फीसदी तैयार | Bawdiyhakla ROB 80 percent ready | Patrika News
भोपाल

बावडिय़ाकला आरओबी से फरवरी तक हो जाएगा ट्रैफिक शुरू, 80 फीसदी तैयार

फाटक पर जाम से मिलेगी मुक्ति: प्रोजेक्ट की लागत बढक़र अब 38.5 करोड़ रुपए हुई

भोपालDec 01, 2018 / 01:36 am

Bharat pandey

Bawdiyhakla ROB

Bawdiyhakla ROB 80 percent ready

भोपाल। शहर के 10वें रेलवे ओवर ब्रिज बावडिय़ाकला आरओबी का काम फरवरी 2019 तक पूरा हो जाएगा। सभी गर्डर रखे जा चुके हैं और 80 फीसदी कंस्ट्रक्शन पूरा हो चुका है। रचना कंस्ट्रक्शन, पीडब्ल्यूडी और रेलवे मिलकर इसे तैयार कर रहे हैं और पिछले तीन साल से प्रोजेक्ट पर काम जारी है।

आरओबी पर चढऩे और उतरने के लिए दानापानी की तरफ सिंगल रूट बनेगा, जबकि होशंगाबाद रोड की सर्विस लाइन पर डबल आर्म लैंडिंग बनाई जा रही है। आरओबी के बनने से कोलार, शाहपुरा, चूनाभट्टी, दानापानी में रहने वाली लाखों की आबादी को होशंगाबाद रोड, मिसरोद, कटारा हिल्स तक पहुंचने के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी। अभी ये आबादी बावडिय़ाकला फाटक पर निर्भर है जो दिन में 100 से ज्यादा बार बंद रहता है।

ब्रिज का डिजाइन ऐसा
आरओबी नहर किनारे से होशंगाबाद सर्विस रोड तक 847.64 मीटर की लंबाई पर सीधी दिशा में है। होशंगाबाद रोड वाली साइडिंग पर 15 मीटर चौड़े फोरलेन ब्रिज की लेंडिंग बनेगी। प्रोजेक्ट की लागत बढक़र अब 38.5 करोड़ रुपए हो चुकी है जिसे पूरा करने के लिए अहमदाबाद की रचना कंस्ट्रक्शन कंपनी को टेंडर मिला है।

प्रतिदिन 60 हजार वाहन गुजरेंगे
बावडिय़ाकलां फाटक के दिनभर बंद रहने की वजह से अभी प्रतिदिन यहां से गुजरने वाले वाहनों की संख्या लगभग 30 हजार आंकी गई है। ज्यादातर वाहन 10 नंबर चौराहे से घूमकर फ्रेक्चर अस्पताल के सामने से होकर सावरकर सेतू के नीचे से गुजरते हुए बीआरटीएस पर आते हैं। आरओबी बनने के बाद वाहन सीधे ब्रिज से जाएंगे जिससे पीसीयू बढक़र प्रतिदिन 60 हजार वाहन पर पहुंचने का अनुमान है।

ये आरओबी हैं शहर में
सिंगारचोली, छोला, भारत टॉकीज, बोगदा पुल, सुभाष नगर, चेतक ब्रिज, सावरकर सेतू, करोंद क्रॉसिंग, बरखेड़ी आरओबी के बाद बावडिय़ाकलां 10वां आरओबी है।

सुभाष नगर रेलवे फाटक दो दिन के लिए रहेगा बंद
भोपाल। भोपाल-हबीबगंज स्टेशन के बीच पडऩे वाला लेवल क्रॉसिंग गेट नंबर-249 (सुभाष नगर रेलवे फाटक) 8 और 9 दिसंबर को बंद रहेगा। थर्ड रेल लाइन का कार्य किए जाने के कारण रेलवे ने इसे सडक़ यातायात के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।

औबेदुल्लागंज रेलवे फाटक 10 दिन के लिए बंद
भोपाल। पश्चिम मध्य रेल भोपाल मण्डल के होशंगाबाद-इटारसी स्टेशन के बीच स्थित लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या-240 (औबेदुल्लागंज फाटक) को01 दिसंबर से मेंटेनेंस कार्य के चलते दस दिन के लिए बंद किया जा रहा है। यह रेलवे फाटक सडक़ यातायात के लिए 10 दिसंबर तक बंद रहेगा। आमजन इस अवधि में सडक़ यातायात के लिए आरओबी का उपयोग कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो