scriptटेंशन से मुक्त होकर सही इंटेंशन में होना ही धर्म है | Being free from tension is the right religion | Patrika News
भोपाल

टेंशन से मुक्त होकर सही इंटेंशन में होना ही धर्म है

मुनिसंघ की ग्रीष्मकालीन वाचना के दौरान हो रहे आशीष वचन…

भोपालMay 29, 2018 / 07:48 am

Rohit verma

jain socity

टेंशन से मुक्त होकर सही इंटेंशन में होना ही धर्म है

भोपाल. इन्टेंशन सुधारोगे तो टेंशन दूर हो जाएगा, टेंशन से मुक्त होकर सही इंटेशन का होना ही धर्म है, धर्म श्रद्धा की भूमि पर उत्पन्न होता है, ज्ञान के जल से सिंचित होता है और संयम की बाढ़ (बाउण्ड्री) से सुरक्षित होता है। उक्त उद्गार मुनिश्री भूतबली सागर महाराज ने चौक जैन धर्मशाला में आयोजित धर्मसभा में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सम्येक दर्शन सच्ची आस्था का नाम है ।
आस्था की नींव पर मोक्ष महल खड़ा होता है, धर्म ग्रंथों को पढऩे से और धर्मात्माओं की संगति में रहने से आस्था की नींव मजबूत होती है। इस भौतिकवादी युग में पश्चात्य संस्कृति के तूफान में और धन की अंधी दौड़ में सच्चे धर्मात्मा की आस्था कम नहीं होती बल्कि अंगारे के समान तूफानों में भी दहकने लगती है।
मुनिश्री ने कहा कि सच्ची श्रद्धा वाला भगवान के द्वार पर शिव के समान खड़ा होता है और श्रद्धा से रहित चलता-फिरता आदमी भी शव के समान पड़ा होता है। प्रत्येक इंसान को गुण-ग्राही दृष्टि रखनी चाहिए साधु-सज्जनों की भक्ति और सेवा करनी चाहिए अैर एक-दूसरे से भाई-चारे से व्यवहार करना चाहिए, इन तीन गुणों से युक्त श्रावक सच्ची आस्था वाला सम्येक दृष्टि धर्मात्मा कहलाता है ।

इधर, ब्राह्मण समाज ने दी चेतावनी
अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज मप्र का प्रतिनिधिमंडल समाज के प्रदेश अध्यक्ष पंडित पुष्पेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला से मिलकर बसपा नेटा जाटव पर कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। उन्होंने मांग की कि तथाकथित बसपा नेता जय भगवान जाटव ने वीडियो में साक्षात्कार के दौरान ब्राह्मण के हर वर्ग को अपमानित करते हुए अपशब्दों का इस्तेमाल किया है।
ऐसे में उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाए। समाज के प्रदेश अध्यक्ष ने पुलिस महानिदेशक से चर्चा करते हुए बताया कि जाटव के खिलाफ केस दर्ज कराने संबंधी ज्ञापन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नकवी को पूर्व में दिया जा चुका है। जाटव का राजधानी सहित 6 राज्यों में पुतला दहन कर समाज द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा चुका है।
इस मौके पर समाज के मीडिया प्रभारी पंडित शुभकरण पांडे, पंडित प्रदीप मिश्रा पंडित राम बहोरी शुक्ल, पंडित प्रत्यूष त्रिपाठी, ने भी मिश्र का समर्थन करते हुए पुलिस महानिर्देशक से जाटव के खिलाफ जल्द केस दर्ज कराने में सहयोग करने की मांग के साथ ही शुक्ला से आग्रह करते हुए पांडे ने कहा की, अगर आपसे समय रहते सहयोग नहीं मिला तो समाज देशभर में उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होगा।ं

Home / Bhopal / टेंशन से मुक्त होकर सही इंटेंशन में होना ही धर्म है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो