scriptये चीज खाने से पुरूषों को होते हैं चमत्कारी फायदे! 5 दिन में दिखने लगेगा असर | benefits of garlic in rainy season | Patrika News
भोपाल

ये चीज खाने से पुरूषों को होते हैं चमत्कारी फायदे! 5 दिन में दिखने लगेगा असर

garlic benefits for men – लहसुन की एक कच्ची कली खाकर गुनगुना पानी पीने से इसके लाभ दिखने लगता है। लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है।

भोपालAug 13, 2019 / 09:11 am

KRISHNAKANT SHUKLA

garlic benefits

बारिश में ये चीज खाने से पुरूषों को होते हैं चमत्कारी फायदे! 5 दिन में दिखने लगेगा असर

भोपाल. बारिश के मौसम में लहसुन खाने के फायदे ( garlic benefits ) अनेक है। आमतौर पर लहसुन सब्जी बनाने में उपयोग में लाया जाता है। लेकिन, प्रतिदिन लहसुन की एक कच्ची कली खाकर गुनगुना पानी पीने से इसके लाभ ( garlic health benefits ) दिखने लगता है।

दरअसल, लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है। एलिकिन में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। इस कारण बारिश के समय, ठंडे मौसम में लहसुन से शरीर को गर्मी मिलती है। इससे पेट की बीमारियां खत्म हो जाती है। साथ ही शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होने लगती है।

लहसुन खाने के फायदे ( garlic Benefit )

आयुर्वेद में लहसुन ( garlic ) को औषधि माना गया है। इसके अनेक फायदे है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे ( benefits ) होते है।

पेट की बीमारियों के लिये फायदेमंद

पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा। खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है।

सर्दी-खांसी में राहत ( cough relief remedy )

बरिश में बदलत मौसम में अक्सर सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा होता है। लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

लहसुन खाने के नुकसान ( harm )

लहसुन का उपयोग दवा के रूप में किया जाये तो इसके अनेक लाभ होते है। लेकिन, लहसुन की मात्रा यदि अधिक हो जाये तो मुंह, पेट या सीने में जलन, गैस, मतली, उल्टी, शरीर में गंध और दस्त का कारण बन सकता है। लहसुन खाने पर यदि सीने में जलन हो तो नहीं खाना चाहिये।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो