scriptभागवत आज से लेेंगे मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं की क्लास | bhagvat will take calls of BJP leaders from today | Patrika News
भोपाल

भागवत आज से लेेंगे मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं की क्लास

संघ प्रमुख मोहन भागवत बुधवार से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मध्य क्षेत्र (मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़) के 26 अनुशांगिक संगठनों के साथ समन्वय बैठक करने जा रहे हैं।

भोपालFeb 04, 2020 / 08:57 pm

Alok pandya

mohan bhagwat

संघ प्रमुख मोहन भागवत बुधवार से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मध्य क्षेत्र (मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़) के 26 अनुशांगिक संगठनों के साथ समन्वय बैठक करने जा रहे हैं।

भोपाल। संघ प्रमुख मोहन भागवत बुधवार से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मध्य क्षेत्र (मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़) के 26 अनुशांगिक संगठनों के साथ समन्वय बैठक करने जा रहे हैं। इस बैठक में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के दिग्गज भाजपा नेता भी लगातार दो दिन तक पूरे समय मौजूद रहेंगे। इस बैठक में भाजपा के कामकाज और आगामी रणनीति पर विचार किया जाएगा। राजगढ़ में सीएए के समर्थन में प्रदर्शन के दौरान कलेक्टर के साथ हुए विवाद के बाद संघ इस मामले को लेकर गंभीर है। संघ अब भाजपा के साथ सीएए के समर्थन में गांव-गांव तक सभाएं और रैलियां करने की तैयारी में है। बैठक में इसकी तैयारी को लेकर चर्चा हो सकती है। वहीं राम मंदिर निर्माण को लेकर अभियान पर भी चर्चा की संभावना है। दोनों राज्यो में संगठन मंत्रियों की भूमिका और नए प्रचारकों को भेजे जाने का निर्णय भी बैठक में हो सकता है।

ये रहेंगे बैठक में मौजूद-
मोहन भागवत के साथ होने वाली दो दिनी बैठक में मध्यप्रदेश से जहां भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश ङ्क्षसह, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गेहलोत, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा, महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित 19 नेताओं को बुलाया गया है। छत्तीसगढ़ से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय, राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पांडे, रामविचार नेताम, विष्णु देव साय, नेता प्रतिपक्ष धर्मलाल कौशिक इस बैठक में मौजूद रहेंगे।
—-

दिल्ली चुनाव के कारण शिवराज रहेंगे गैरहाजिर-
पूर्व मुख्यंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी 5-6 फरवरी को समन्वय की बैठक में शामिल होना था। लेकिन वे दिल्ली विधानसभा चुनाव में व्यस्त हैं। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने इस मामले में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से चर्चा की, उसके बाद उन्हें बैठक से गैरहाजिर रहने की छूट मिल गई है। वे दो दिन दिल्ली में प्रचार करेंगे।


विभाग प्रचारकों के साथ सीएए और गौसेवा पर चर्चा-
मोहन भागवत ने बैठक के दूसरे दिन मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के 34 विभाग प्रचारकों के साथ बैठक की। इस बैठक में सीएए के समर्थन में गांवों में अभियान चलाने की बात भागवत ने कही। वहीं शाखाओं की संख्या बढ़ाने और उसमें लोगों की संख्या बढ़ाने की बात भी भागवत ने कही। संघ मध्यप्रदेश में गोसेवा को लेकर एक बड़ा अभियान भी चलाने की तैयारी में हैं, बैठक में इस पर भी विचार किया गया।


संघ का फोकस उदय और प्र्रभात ग्रामों पर
– मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में बढ़ाई जाएगी संख्या
बैठक के दूसरे दिन संघ प्रमुख मोहन भागवत ने विभाग प्रमुखों से मध्यक्षेत्र (मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़) में उदय ग्रामों और प्रभात ग्रामों की संख्या बढ़ाने और यहां सुनियोजित तरीके से विकास कार्य करने पर जोर दिया। संघ ने दोनों राज्यों को अगले एक साल में नए उदय-प्रभात ग्राम बनाने का टारगेट भी दिया है। बैठक में भागवत ने कहा कि धर्म संस्कृति एवं समाज के सर्वांगीण विकास को पूर्ण करने का दायित्व हमारा है। इस दायित्व को पूरा करने के लिए हम सभी को मनुष्य निर्माण के कार्य में लग जाना चाहिए। समस्याओं के समाधान के लिए ऐसे सामथ्र्यवान स्वयंसेवक खड़े करने हैं जो परिस्थिति के साथ स्वयं की भूमिका को तय करने के लिए तैयार रहें।
बैठक में गुना जिले के भुलाया ग्राम, छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले के सौनडीह, नरसिंहपुर के मोहद और बैतूल के कुछ गांवों में संघ के द्वारा किए गए कार्यों की चर्चा भी की गई। बैठक में बताया गया कि भाऊ साहब भुस्कुटे न्यास के जरिए बनखेड़ी, होशंगाबाद के 66 गावों तक छोटे उपक्रमों से शिक्षा, संस्कार एवं स्वावलंबन की योजना पर कार्य किया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि वर्तमान में मध्यक्षेत्र में 295 उदय एवं 154 प्रभात ग्राम हैं। इन गांवों में अब शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण रक्षा जैसे मामलों में तस्वीर तेजी से बदल रही है। 

Home / Bhopal / भागवत आज से लेेंगे मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं की क्लास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो