scriptमध्यप्रदेश में फिर से किसान आंदोलन, 15 अक्टूबर को भोपाल में होंगे जमा | Bhopal: Farmers Union announces Farmer movement again in MadhyaPradesh | Patrika News
भोपाल

मध्यप्रदेश में फिर से किसान आंदोलन, 15 अक्टूबर को भोपाल में होंगे जमा

15 अक्टूबर को मुआवजे की मांग के लिए भोपाल में जमा होंगे प्रदेश भर के किसान

भोपालOct 13, 2019 / 01:37 pm

Muneshwar Kumar

56.jpg
भोपाल/ मध्यप्रदेश में एक बार फिर से किसान आंदोलन शुरू करने जा रहे हैं। भारतीय किसान संघ ने 15 अक्टूबर को भोपाल में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। किसान संघ ने ऐलान किया है कि भारी बारिश और बाढ़ की वजह से मध्यप्रदेश में किसान तबाह हो गए हैं। उन्हें राहत राशि के तौर पर तुरंत मुआवाजा दिया जाए। इसकी घोषणा किसान संघ के पदाधिकारियों ने रविवार को किया है।

दरअसल, इस बार मानसून के दौरान मध्यप्रदेश में जबरदस्त बारिश हुई है। बारिश की वजह किसानों के फसल बर्बाद हो गए हैं। सरकार बर्बाद फसलों का सर्वे करवा रही है। लेकिन किसान तुरंत मुआवाजे की मांग कर रहे हैं। भारतीय किसान संघ ने मुआवजे की मांग को लेकर भोपाल में 15 अक्टूबर को विरोध-प्रदर्शन करेगा। इस दौरान प्रदेश भर के किसान जमा होंगे।
57.jpg
किसान संघ ने ऐलान किया है कि 15 अक्टूबर को भोपाल के अंबेडकर पार्क में सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ ही किसान संघ ने दूसरे किसान संगठनों से भी इस आंदोलन को समर्थन देने की मांग की है। किसान संघ ने इस आंदोलन के लिए जरिए राहत राशि और कर्ज माफी की प्रमुख मांग की है। किसान संघ बीजेपी से ही जुड़ा हुआ एक संगठन है।
Farmers preparing for sowing, preparing fields
IMAGE CREDIT: patrika
अपनों के निशाने पर भी है सरकार
किसानों के मुद्दों पर सरकार सिर्फ विरोधियों के निशाने पर ही नहीं है, बल्कि अपने भी सरकार को घेर रहे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी प्रभावित किसानों के लिए तुरंत मुआवजे की मांग की है। उन्होंने तो कर्जमाफी को भी लेकर सवाल उठाया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि हमने किसानों से दो लाख रुपये तक का कर्जमाफी का वादा किया था लेकिन हुआ सिर्फ पचास हजार रुपये तक का।
Water on farmers' hard work in bhilwara
सीएम ने भी माना
ज्योतिरादित्य सिंधिया के आरोपों को सीएम कमलनाथ ने भी स्वीकार किया है। उन्होंने कहा है कि सरकार ने पहले फेज में सिर्फ पचास हजार रुपये का ही कर्ज माफ किया है। हम पहले दौर में पचास हजार तक के ही कर्ज माफ किए हैं। उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि हमने दो लाख रुपयों तक के कृषि ऋण माफ करने का वचन दिया है।
भारतीय किसान संघ करेगा प्रदर्शन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो