scriptबड़ी खबर: अब भोपाल से इन जगहों के लिए मिलेगी डायरेक्ट बस, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम | Bhopal Nagar Nigam Bus Services and New Route Timing | Patrika News
भोपाल

बड़ी खबर: अब भोपाल से इन जगहों के लिए मिलेगी डायरेक्ट बस, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम

भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) जल्द ही 7 नए स्थानों पर इंटरसिटी सेवा का विस्तार करेगी।

भोपालJan 13, 2018 / 03:16 pm

दीपेश तिवारी

Bhopal Nagar Nigam Bus Services
भोपाल। भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) भोपाल से रायसेन, ओबैदुल्लाह गंज, इछावार, सागर, पिपरिया और पचमढ़ी को इंटरसिटी कनेक्टिविटी में सुधार के लिए जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार इसके तहत यह अपने बेड़े में 50 नई बसों को जोड़गा।
बीसीएलएल दरअसल भोपाल नगर निगम (बीएमसी) की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है, जो पहले से भोपाल से इंदौर तक इंटरसिटी मार्ग चलाता है। इस संबंध में बीसीएलएल के निदेशक और बीएमसी नगरसेवक केवल मिश्रा का कहना है कि भोपाल के साथ जुड़ने के लिए सात स्थानों की सेवा आने वाले हफ्तों में शुरू हो जाएगी।”
इसके तहत इंदौर, पचमढ़ी, सागर, पिपारिया को वोल्वो बसों की उम्मीद है, जबकि सीहगंज ओबैदुल्लाह गंज और इछावर स्लिममर मिडी-बसों के माध्यम से जुड़ा होगा।
क्लस्टर आधारित और क्षेत्रीय सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के लिए नया विकास शहरी विकास और आवास विभाग (UAHD)के प्रस्ताव पर आता है। यह प्रमुख शहरों के बीच काफी आवश्यक सुदूर सड़क संपर्क प्रदान करेगा। क्लस्टर-आधारित बस सेवा में मध्यप्रदेश के 20 शहरों के बीच 1500 नई बसें चलती हैं।
ये शहर होंगे शामिल

भोपाल से सेवा सीहोर, रायसेन, होशंगाबाद, विदिशा, राजगढ़, शाजपुर, उज्जैन, इंदौर और देवास को विस्तारित होने की उम्मीद है। इसी तरह, इंदौर क्लस्टर में खांडवा, खरगोन, धार, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, भोपाल और शाहजापुर जैसे शहरों को शामिल किया जाएगा।
प्रस्तावित बेड़ा केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता से चलेगा। वहीं बसों के लिए प्रस्तावित वित्तीय व्यवस्था लगभग 700 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है, जबकि सहायक बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में 185 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
20 शहरों में करेंगे समूहों को विकसित

पीपीपी मोड में, निजी ऑपरेटर सरकार की सहायता से बसों को खरीद, रखरखाव और संचालित करेगा। वहीं व्यवहार्यता अंतर कोष के आधार पर राज्य डीआईटीएफ से फंडिंग को 40% से कम किया गया है।
सरकार द्वारा इंट्रा सिटी बसों, इंटर शहर बसेस और सहायक बुनियादी ढांचे के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। बीस शहरों में समूहों को विकसित किया जाएगा, इनमें भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, विदिशा, सागर, मुरवरा (कटनी), सतना, रीवा, सिंगरौली, इंदौर, उज्जैन, देवास, बुरहानपुर, मोरेना, खंडवा, भिंड, छिंदवाड़ा, गुना, शिवपुरी और रतलाम शामिल हैं ।
एक बार बस आपरेशन मध्यप्रदेश में 20 पहचान वाले शहरों में शुरू हो जाने के बाद, राज्य में UAED अनुमानों के अनुसार संगठित बस परिवहन प्रणाली के मामले में लगभग 60% कवरेज होगा। वहीं लगभग 12% सार्वजनिक परिवहन को ‘संगठित’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। जबकि असंगठित निजी ऑपरेटर्स कहीं और शहर बस सेवा चल रहे हैं।
ये होंगे मार्ग:
भोपाल सेहागंज के माध्यम से रायसेन: 45 किलोमीटर
भोपाल से ओबेदुल्लागंज: 35 किलोमीटर
भोपाल से इच्छवर सीहोर के माध्यम से: 60 किमी
भोपाल से इंदौर: 190 किमी
भोपाल से सागर वाया रायसेन: 205 किमी
भोपाल से पचमढ़ी: 195 किमी
भोपाल से पिपारिया: 140 किमी

Home / Bhopal / बड़ी खबर: अब भोपाल से इन जगहों के लिए मिलेगी डायरेक्ट बस, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो