scriptस्वच्छता में इस बार भोपाल स्टेशन की रैंकिंग सुधरने की उम्मीद, यात्रियों को भी किया जागरूक | bhopal news | Patrika News
भोपाल

स्वच्छता में इस बार भोपाल स्टेशन की रैंकिंग सुधरने की उम्मीद, यात्रियों को भी किया जागरूक

– सफाई की वजह से रेलवे ने 2 सालों के अंदर तैयार किया ग्रीन कॉरिडोर

भोपालSep 21, 2020 / 01:14 am

manish kushwah

स्वच्छता में इस बार भोपाल स्टेशन की रैंकिंग सुधरने की उम्मीद, यात्रियों को भी किया जागरूक

स्वच्छता में इस बार भोपाल स्टेशन की रैंकिंग सुधरने की उम्मीद, यात्रियों को भी किया जागरूक

भोपाल। गंदगी के मामले में देश भर में दूसरे स्थान पर रहने वाला भोपाल स्टेशन अब टॉप-10 में शामिल होने की उम्मीद की जा रही है। इसके पीछे की वजह है कि यात्रियों को स्वच्छता के प्रति सजग करने में रेलवे सफल हुआ है। कोरोना काल में साफ-सफाई को लेकर यात्री खुद भी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।
रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में खासतौर पर रेलवे ने काफी ध्यान दिया है। ज्यादा प्रदूषित और गंदगी वाले स्टेशनों को ग्रीन स्टेशनों में शामिल करने के लिए कदम उठाए गए हैं। भोपाल सहित प्रमुख स्टेशनों पर वाशेबल एप्रन का निर्माण कराया गया है। इसके साथ ही स्टेशनों पर साफ सफाई पर नजर खुद रेलवे के अफसर रख रहे हैं । यह मॉनिटरिंग सीसीटीवी द्वारा की जा रही है जिसके आधार पर ही साफ सफाई की रिपोर्ट हेड क्वार्टर भी भेजी जाती है। रेलवे से जुड़े हुए सूत्रों ने बताया कि जल्द ही बोर्ड के अफसरों द्वारा स्टेशन का निरीक्षण किया जाएगा। जिसके आधार पर ही रैंकिंग तय की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले साल रैंकिंग में सुधार आया था। इस साल टॉप-10 में भोपाल को जगह मिलेगी। इसके पीछे की वजह बताते हुए अफसरों ने कहा कि भोपाल स्टेशन को ग्रीन स्टेशन में शामिल किया गया है। यह कार्य रेलवे ने एनजीटी के आदेश के बाद किया है।
साफ सफाई के लिए अपनाया ग्रीन रेलवे मिशन
– रेलवे ने स्टेशनों पर सूखा और गीला कचरा इक_ा करने के लिए अलग-अलग डस्टबिन भी रखे गए हैं। साथ ही नो प्लास्टिक जोन भी घोषित किया गया है। वहीं स्टेशनों पर डिस्पोजल पूरी तरीके से बंद किया गया है। सिर्फ कागज के बने प्लेट पर ही यात्रियों को खाने की सामग्री दी जाती है। हालांकि कोरोना के चलते पैकिंग वाले ही खाद्य पदार्थ बिक रहे हैं। जिसकी वजह से स्टेशन पर कचरा भी कम हो रहा है। प्लेटफार्म नंबर-1 पर प्लास्टिक बोतल के लिए डिस्पोजेबल मशीन भी लगाई गई है। यह कार्य ग्रीन रेलवे प्रोजेक्ट को देखते हुए किया गया है।

– भोपाल स्टेशन पर ग्रीन रेलवे जोन बनाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। इसका अच्छा असर स्वच्छता पर पड़ रहा है। स्टेशन पर साफ सफाई की मॉनिटरिंग हर घंटे की जाती है। इस बार रैंकिंग में सुधार जरूर होगा।
– उदय बोरवणकर, डीआरएम, भोपाल

Home / Bhopal / स्वच्छता में इस बार भोपाल स्टेशन की रैंकिंग सुधरने की उम्मीद, यात्रियों को भी किया जागरूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो