scriptघनी आबादी के पास गैस गोदाम, कई में नियमों का पालन तक नहीं | bhopal news | Patrika News
भोपाल

घनी आबादी के पास गैस गोदाम, कई में नियमों का पालन तक नहीं

एसडीएम गैस गोदामों की जांच कर देंगे कलेक्टर को रिपोर्ट

भोपालOct 25, 2020 / 01:12 am

manish kushwah

घनी आबादी के पास गैस गोदाम, कई में नियमों का पालन तक नहीं

घनी आबादी के पास गैस गोदाम, कई में नियमों का पालन तक नहीं

भोपाल. घनी आबादी में गैस गोदामों को लेकर जिला प्रशासन की टीमों ने जांच की। एसडीएम एमपी नगर आकाश श्रीवास्तव और सहायक आपूर्ति अधिकारी दिनेश अहिरवार, की टीम ने सुनील जनरल गैस एजेंसी, गोविंदपुरा सी सेक्टर में जांच की, तो देखा पीछे कैलाश नगर की आबादी है। टीम जौहर गैस गोदाम की जांच करने गई, तो यहां भी कैलाश नगर है।
एसडीएम गोविंदपुरा मनोज वर्मा, तहसीलदार मनोज श्रीवास्तव की टीम ने अशोका गार्डन स्थित अभीषेक गैस एजेंसी के खजूरी कलां स्थित गोदाम और आर्या इंडेन, सोनिक और चंद्रकांता गैस एजेंसी की जांच की। सैनिक गैस एजेंसी पर माला शर्मा नायब तहसीलदार ने जांच की है। गुफा मंदिर स्थित पांच गैस के गोदाम, जिसमें आरके डिस्ट्रीब्यूटर, सिंगापुर गैस एजेंसी, सरा और बुक एंड कुक और ममता गैस एजेंसी के गोदामों की जांच की गई। सभी एसडीएम एक साप्तह में अपनी रिपोर्ट कलेक्टर अविनाश लवानिया को सौपेंगे।
इन बिंदुओं पर तैयार की जा रही है रिपोर्ट
विस्फोटक लायसेंस की कॉपी, गैस एजेंसी का कंपनी द्वारा दिया गया लाइसेंस, अथॉरिटी लेटर, नापतोल की प्रमाणित कॉपी और गोदाम के नक्शे की कॉपी।
गैस गैादाम कहीं आबादी के नजदीक या बीच में तो नहीं हैं।
गोदाम 15 हजार वर्ग फीट में बनाने हैं, जिसमें एंट्री गेट की दूरी से 9 मीटर खुला एरिया जरूरी है।
अग्निशमन उपकरण लगे हैं या नहीं, उनकी क्या स्थिति है।
60 फीसदी गोदाम आबादी के बीच
जिले में संचालित हो रहे 47 गैस गोदाम में से 60 फीसदी गोदाम आबादी के बीच या सटे हुए हैं। करीब दो साल पहले भी इनको आबादी से बाहर करने के लिए विशेष जांच अभियान चलाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो