scriptशहर में गणगौर महोत्सव की धूम, नए और पुराने शहर में निकली शोभायात्रा | bhopal news | Patrika News
भोपाल

शहर में गणगौर महोत्सव की धूम, नए और पुराने शहर में निकली शोभायात्रा

गणगौर का सौंदर्य बिखरा, शोभायात्रा का उल्लास-उत्साहभोपाल. राजधानी में इन दिनों गणगौर महोत्सव की धूम है। अनेक समाजों की महिलाओं द्वारा सुख समृद्धि की कामना के साथ ईसर गौरा अर्थात शिव पार्वती की पूजा अर्चना की जा रही है, साथ ही गणगौर को विदाई देने का सिलसिला भी चल रहा है।

भोपालMar 26, 2023 / 01:31 am

jitendra yadav

शहर में गणगौर महोत्सव की धूम, नए और पुराने शहर में निकली शोभायात्रा

शहर में गणगौर महोत्सव की धूम, नए और पुराने शहर में निकली शोभायात्रा

इस मौके पर महिलाओं द्वारा सिर पर गणगौर रखकर शोभायात्राएं निकाली जा रही है। इसी के तहत शनिवार को भी नए और पुराने शहर से गणगौर चल समारोह निकाले गए।
गणगौर उत्सव आज : रविवार को शाम 5 बजे पंजाबी बाग में गणगौर उत्सव का आयोजन किया जाएगा। आयोजन समिति की कीर्ति गट्टानी ने बताया कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रहेगी।
बावीसा बलाई समाज
बावीसा बलाई समाज महासंघ की ओर से महिलाओं द्वारा गणगौर चल समारोह लक्ष्मण नगर से निकाला गया। इसमें 20 से अधिक गणगौर शामिल थे। विभिन्न मार्गों से होते हुए यह यात्रा मनीषा मार्केट पहुंची, जहां विदाई दी गई। इस मौके पर सुषमा बावीसा, आशा बाई सहित अनेक महिलाएं मौजूद थीं। अध्यक्ष अमृत बावीसा ने बताया कि 27 को भी गणगौर जुलूस निकलेगा।
मेढ़ स्वर्णकार समाज
मेढ़ क्षत्रिय महिला स्वर्णकार समाज ने भी गणगौर चल समारोह निकाला गया। इस चल समारोह में बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थीं और सिर पर गणगौर रखकर मंगल गीत गाते हुए चल रही थीं। यह गणगौर जुलूस पुराने शहर से निकाला गया और महावीर भवन में गणगौर को हार फूल पहनाकर पूजन किया गया। इस मौके पर राजकुमार वर्मा, विकास बडक़ुल सहित अनेक लोग मौजूद थे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8jgci0

Home / Bhopal / शहर में गणगौर महोत्सव की धूम, नए और पुराने शहर में निकली शोभायात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो