scriptदुबई में बैठ भोपाल में लगवाता था IPL पर बोली, 500 करोड़ के टर्नओवर का मिला हिसाब | bhopal police revealed IPL Betting gang | Patrika News
भोपाल

दुबई में बैठ भोपाल में लगवाता था IPL पर बोली, 500 करोड़ के टर्नओवर का मिला हिसाब

दुबई में बैठ भोपाल में लगवाता था IPL पर बोली, 500 करोड़ के टर्नओवर का मिला हिसाब

भोपालApr 21, 2019 / 03:43 pm

Pawan Tiwari

BETTING IN IPL

भोपाल. आईपीएल-12 की धूम क्रिकेट दीवानों के बीच खूब है। इस दौरान सटोरियों की भी चांदी है। आईपीएल के चौके-छक्के पर बोली लगवा अरबों
रुपए का वारा-न्यारा कर रहे हैं। शनिवार को आयकर विभाग और भोपाल पुलिस ने भोपाल में संयुक्त रूप से कार्रवाई की तो कई खुलासे हुए। साथ
ही एक करोड़ 21 लाख रुपये नगद भी मिले।

पुलिस को छापेमारी के दौरान जो साक्ष्य मिले हैं, उसके अनुसार यह रैकेट दुबई से ऑपरेट हो रहा था। पुलिस ने भोपाल शहर में ऐसी सात जगहों पर छापेमारी की है, जहां आईपीएल की सट्टेबाजी चल रही थी। इनके तार दुबई से जुड़े हैं, पुलिस को इसके साक्ष्य भी मिले हैं। साथ ही पुलिस ने हवाला के कारोबार का भी संदेह जताया है। सटोरियों के पास से 500 करोड़ के टर्नओवर का लेखा-जोखा मिला है।
POLICE RAID
 

एएसपी अखिल पटेल ने बताया कि आईपीएल मैच पर सट्टा लगाने वाले सटोरियों का एक बड़ा नेटवर्क पकड़ में आया है। राजधानी पुलिस टीम के साथ आयकर विभाग की इंवेस्टीगेशन विंग ने शनिवार को राजधानी के साथ बुकीज और सटोरियों के यहां छापे मारकर एक करोड़ 21 लाख रुपए की नगदी जब्त की है। सटोरियों के यहां से लैपटॉप, 5 डेस्कटॉप, 22 मोबाइल, महंगी शराब की 5 बोतलें और एक पेन ड्राइव जब्त की है।
BHOPAL POLICE
 

पुलिस को सटोरियों के पास दो डायरियां, एक नोटपैड और कुछ पर्चियां भी मिली हैं, जिसमें आईपीएल पर लगाए गए सट्टे का हिसाब-किताब लिखा हुआ है। दुबई में बैठकर भोपाल में आईपीएल मैच पर करोड़ों रुपए का सट्टा लगवा रहे थे।
वहीं, एसपी अखिल पटेल ने कहा कि शनिवार शाम 4 बजे पुख्ता जानकारी के बाद कार्रवाई शुरू की गई। हर टीम में सीएसपी और थाना प्रभारी शामिल किए गए। सबसे पहले कोलार रोड स्थित सी-2/3 में रहने वाले नरेश हिमनानी के यहां दबिश दी। दबिश के दौरान यहां पर पुलिस टीम को 56 लाख रुपये नकदी मिले। इस बाद नरेश हिमनानी के बताए अनुसार हबीबगंज, चूनाभट्टी, शाहजहांनाबाद, अशोका गार्डन और हनुमानगंज में दबिश दी गई।
IPL BETTING
 

आयकर विभाग की टीम ने भी इन सटोरियों से लंबी पूछताछ की। उनसे उनके आय का स्त्रोत भी पूछा गया है। अब तक इन लोगों ने कितने का और किन-किन लोगों का सट्टा लगाया है, देर तक आईटी की कार्रवाई जारी रही।
पुलिस ने बताया कि नरेश हिमनानी का सगा जीजा गिरीश तलरेजा है, जो बेक एंड शेक बेकरी का संचालक है। वह सट्टा किंग है और दुबई में बैठकर सट्टा खिलवा रहा है। गिरीश तलरेजा के साथ अंकित वरयानी और रत्नेश भी दुबई में सट्टा किंग हैं, यह तीनों भोपाल के रहने वाले हैं। दुबई में बैठ तीनों सुपर मास्टर और भोपाल के सट्टा किंग बुकी मास्टर हैं। यह पांच वेबसाइट के जरिए सट्टा बुक करवा रहे थे। जिनमें दो वेबसाइट और कृष्णा एक्सचेंज के नाम सामने आए हैं। सटोरियों ने इन पांचों वेबसाइट की तकरीबन पांच हजार आईडी राजधानी में बांट रखी हैं, जिनके जरिए सट्टा लगवाया जा रहा था।
भोपाल के डीआईजी इरशाद वली ने कहा कि आईपीएल में सट्टा लगवाने की जानकारी 15 दिनों से मिल रही थी। तस्दीक के बाद शनिवार को आईटी अफसरों के साथ सात ठिकानों पर दबिश देकर एक करोड़ 21 लाख रुपये बरामद किए गए। सटोरियों के तार दुबई से जुड़े हैं। हवाला करोबार से इनकार नहीं किया जाता है।

Home / Bhopal / दुबई में बैठ भोपाल में लगवाता था IPL पर बोली, 500 करोड़ के टर्नओवर का मिला हिसाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो