script‘रेल अवार्ड के लिए तैयार हो रहा भोपाल स्टेशन | Bhopal station ready for 'Railway Award' | Patrika News
भोपाल

‘रेल अवार्ड के लिए तैयार हो रहा भोपाल स्टेशन

१६ अप्रैल को कार्यक्रम, १५ से १७ तक रेल प्रदर्शनी

भोपालApr 14, 2018 / 11:14 am

Rohit verma

news

भोपाल। राजधानी में पहली बार आयोजित किए जा रहे रेल अवार्ड फंक्शन को लेकर रेलवे पूरी तरह से तैयारियों में जुट गया है। आने वाले अतिथियों के मन में भोपाल और उसके स्टेशन को लेकर अच्छी छवि बने इसके लिए रेलवे प्रशासन प्रशासन कोई कोर कसर नही छोडऩा चाहता। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने भोपाल स्टेशन का सौंदर्यीकरण कर उसकी सूरत बदलनी शुरू कर दी है।

बता दें १६ अप्रैल को भोपाल में राष्ट्रीय स्तर का रेल अवार्ड कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। यह पहला अवसर है जब भोपाल में इस कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है। इसी के तहत १५ से १७ तक तीन दिवसीय रेल प्रदर्शनी भोपाल हाट में आयोजित की जाएगी। इन दो बड़े आयोजनों के लिए केंद्रीय रेलमंत्री पियूष गोयल सहित दोनो रेल राज्यमंत्री व रेलवे बोर्ड के अधिकारी और देश भर के १७ जोन के अधिकारी भोपाल आ रहे हैं। एेसे में भोपाल रेलमंडल के पास यह अवसर है कि वह अपनी अच्छी छवि पेश कर सके।

नई एप्रोच रोड, परिसर में बनेगा गार्डन, बिछाई गई कार्पेट घास
मंडल रेल प्रशासन ने स्टेशन परिसर में आने वाले यात्रियों के लिए अलग से २० फिट चौड़ी नई रोड़ का निर्माण कर दिया है। भोपाल टाकीज पुल से या फिर अशोकागार्डन की तरफ से आने वाले यात्री अब इस रोड के माध्यम से सीधे स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। इस रोड से गुजरने के दौरान यात्रियों को सुंदर गार्डन, हरियाली और कार्पेट घास आदि देखने को मिलेगी। प्लेटफार्म नंबर एक से पार्सल ऑफिस की तरह कार्पेट घास और सुंरद पौधे रोपे गए हैं। कभी यात्री इस स्थान को खुले में पेशाब करने के लिए प्रयोग करते थे।

रंगरोंगन से परिसर भी तैयार–
इसके अलावा रेलवे ने पूरे परिसर में साफ सफाई के साथ ही दीवारों पर पेंटिंग और रंग रोंगन भी कराई है। परिसर को व्यस्थित करने के लिए दो पहिया पार्र्किं ग को भी सीमित किया गया है। इसके साथ छह नंबर प्लेटफार्म की तरफ भी सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

रेल अवार्ड कार्यक्रम का आयोजन भोपाल रेलमंडल के लिए गर्व का विषय है। हम चाहेंगे कि लोगों के अंदर भोपाल मंडल और भोपाल की अच्छी छवि बने।
शोभन चौधुरी, डीआरएम भोपाल मंडल

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो