scriptअब भोपाल से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए ट्रेन का संभावित शेड्यूल | Bhopal to Hazrat Nizamuddin Vande Bharat Express | Patrika News

अब भोपाल से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए ट्रेन का संभावित शेड्यूल

locationभोपालPublished: Aug 12, 2022 06:13:26 pm

Submitted by:

deepak deewan

भोपाल से हजरत निजामुददीन के लिए चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

vandebharat.png

वंदे भारत एक्सप्रेस

भोपाल. अब देश की आधुनिकतम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भोपाल से भी चलेगी. इसके लिए सितंबर में भोपाल में रैक आ जाएगा. इसका संभावित शेड्यूल भी सामने आ गया है. यह ट्रेन भोपाल से हजरत निजामुददीन के लिए चलेगी. इसके साथ ही 15 अगस्त को हजरत निजामुददीन भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की घोषणा कर दी जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कई बार घोषणा की थी कि शताब्दी से लग्जरी स्तर की वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द चलाई जाएंगी. इस ट्रेन के कोच चेन्नई स्थित आईसीएफ फैक्ट्री में बनाए जा रहे हैं। चेन्नई कोच फैक्ट्री में दिन-रात काम कर 16 कोच का रैक तैयार किया जा रहा है। करीब 4 माह पहले रेल मंत्री वैष्णव ने खजुराहो में भी कहा था कि वे मप्र को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस देंगे जो दिल्ली तक चलेगी। केंद्र सरकार ने बजट के दौरान अगले तीन साल में देश में 400 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने पिछले साल 15 नवंबर को रानी कमलापति स्टेशन के लोकार्पण के मौके पर आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 वंदेभारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा भी की थी। अब भोपाल को ये सौगात मिलनेवाली है।

वंदे भारत एक्सप्रेस का एक कोच करीब पांच करोड़ रुपए में बनता है। एलएचबी टेक्नोलॉजी से लैस इसके रैक में लाइटिंग से लेकर सेफ्टी संबंधी सामान फ्रांस और जापान आदि देशों से बुलाया जा रहा है। कोरोना काल में सामान की सप्लाई बंद पड़ी रही जिसके कारण वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक जल्द तैयार नही हो पाए। रेलवे अधिकारियों के अनुसार भोपाल के लिए सितंबर में रैक आएगा जिसके बाद वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल से हजरत निजामुददीन के लिए चलेगी. बताया जा रहा है कि अब तक बने रैक की फायनल टेस्टिंग 12 अगस्त से चैन्नई में प्रारंभ होगी.

जिस स्टेशन को वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक आवंटित होता है, उसी जगह से यह ट्रेन प्रारंभ की जाती है. इसका संभावित शेडयूल भी सामने आ गया है जिसके मुताबिक वंदेभारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से भोपाल के बीच चल रही शताब्दी एक्सप्रेस के दो घंटे बाद रवाना होगी. यह सुबह 8 बजे से हजरत निजामुददीन से भोपाल के लिए चलेगी, सूत्रों के अनुसार रास्ते में अधिकतम तीन स्टाप होंगे. वंदेभारत एक्सप्रेस करीब 4 बजे भोपाल आ जाएगी. यहां करीब आधा घंटे ठहरने के बाद ये दिल्ली के लिए रवाना होगी. देर रात करीब 12 बजे यह ट्रेन हजरत निजामुददीन पहुंच जाएगी.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो