scriptरक्षाबंधन के दो दिन बाद किन्नर मानते हैं ये त्यौहार, श्रृंगार से बॉलीवुड हीरोइनों को देती हैं मात | Bhujaria festival: kinner celebrate carnival on saturday in bhopal | Patrika News
भोपाल

रक्षाबंधन के दो दिन बाद किन्नर मानते हैं ये त्यौहार, श्रृंगार से बॉलीवुड हीरोइनों को देती हैं मात

Bhujaria festival 2019: किन्नरों के लिए क्यों खास होता भुजरिया पर्व, जानिए इसकी पौराणिक मान्यताएं

भोपालAug 16, 2019 / 06:13 pm

Muneshwar Kumar

Bhujaria festival 2019
भोपाल. रक्षाबंधन के दो दिन बाद किन्नरों के लिए बेहद खास दिन होता है। यह पर्व किन्नर समुदाय के लोग भोपाल में ही मनाती हैं। इसके पीछे कई पौराणिक मान्यताएं हैं। इस पर्व के भुजरिया पर्व के नाम से जानते हैं। इसे शनिवार के दिन भोपाल में सेलिब्रेट किया जाएगा। इस दिन किन्नर सज-धज कर भोपाल की सड़कों पर निकलती हैं। श्रृंगार से महिला किन्नर बॉलीवुड अभिनेत्रियों को मात देती है।
राजधानी भोपाल में शनिवार को सड़कों पर कैटरीना, करीना और दीपिका दिखेंगी। सड़कों में ठुमके लगाएंगी। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या सच में पूरा बॉलीवुड राजधानी की गलियों और चौराहों पर उतर जाएगा। दरअसल, भोपाल की सड़कें शनिवार आम दिनों से अलग नजर आएंगी। आज फिल्मी सितारों के गेटअप में प्रदेश भर के किन्नर सड़क पर नाचते-गाते नजर आएंगे।
Bhujaria festival 2019
 

एक साथ सड़क पर क्यों उतरते हैं प्रदेश भर के किन्नर?

बताया जाता है कि राजा भोज के शासन काल में भोपाल में जब सूखा पड़ा तो अकाल से मुक्ति पाने के लिए ज्योतिषाचार्य ने राजा भोज से किन्नरों से भुजरिया कराने का आग्रह किया। कहा जाता है कि तब से ही यह परंपरा भोपाल में चली आ रही है।
Bhujaria festival 2019
 

राखी के दो दिन बाद मनाया जाता है भुजरिया पर्व

भुजरिया पर्व राखी के दो दिन बाद मनाया जाता है। इस पर्व की तैयारी राखी से लगभग 12 दिन पहले से ही की जाने लगती है। इस दौरान गेहूं के दानों को छोटे-छोटे पात्रों में अंदर मिट्टी में अंकुरित होने के लिए रख दिया जाता है।
Bhujaria festival 2019
 

बुधवाड़ा किन्नर घराने से शुरू होता कारवां

यह कारवां भोपाल शहर के बुधवाड़ा किन्नर घराने से शुरू होता है और शहर के तालाब के पास मंदिर तक चलता है। इस दौरान किन्नरों की टोलियां मंगल गीतों पर झूमते हुए चलती हैं।
Bhujaria festival 2019
 

भुजरिया लेना शुभ मानते हैं लोग

साल में एक बार होने वाले इस त्यौहार पर खुद को आकर्षक दिखाने के लिए किन्नर कपड़े और प्रसाधन पर जमकर पैसे खर्च करती हैं। किन्नरों के आशीर्वाद की मान्यता होने के कारण लोग भुजरिया लेना शुभ मानते हैं। इस पर्व में शामिल होने के लिए मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों के किन्नर भोपाल पहंचे हैं।

Home / Bhopal / रक्षाबंधन के दो दिन बाद किन्नर मानते हैं ये त्यौहार, श्रृंगार से बॉलीवुड हीरोइनों को देती हैं मात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो