scriptअब स्कूली बच्चों को चुनाव के बाद ही मिलेगी साइकिलें और ड्रेस | Bicycles and Dress After Election | Patrika News
भोपाल

अब स्कूली बच्चों को चुनाव के बाद ही मिलेगी साइकिलें और ड्रेस

चुनाव आयोग ने लगाई रोक कहा, मतदान के बाद बांटा जाए

भोपालOct 28, 2018 / 12:55 am

Bhalendra Malhotra

 After Election

Bicycles and Dress

भोपाल. मप्र के लाखों स्कूली बच्चों को दी जाने वाली साइकिलें और स्कूल यूनिफॉर्म बांटने पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है। अब सभी बच्चों को मतदान के बाद ही साइकिलें और यूनिफॉर्म बांटी जाएगी। इधर, स्कूल शिक्षा विभाग ने साइकिलें खरीदकर जिला शिक्षा अधिकारियों को हेंडओवर कर दी हैं, लेकिन भोपाल सहित अधिकांश जिलों में समय पर साइकिलें नहीं बांट पाए। इसी तरह भोपाल सहित 33 जिलों में स्व सहायता समूहों के माध्यम से यूनिफार्म सीलवाकर बांटी जाना है, लेकिन अब इस पर भी रोक लगा दी गई। हालांकि यूनिफॉर्म बांटने का नया सिस्टम लागू करने के कारण अभी ज्यादातर जिलों में अभी तक सिलाई पूरी तक नहीं हो पाई। इसलिए आचार संहिता के पहले यूनिफॉर्म नहीं मिल पाई।
अब आगे क्या-
चुनाव आयोग ने कहा है कि 28 नवंबर या मतदान दिवस के बाद ही इस पर काम किया जाए। अब स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों का मानना है कि जनवरी के पहले साइकिल और यूनिफॉर्म का वितरण संभव नहीं है। कारण बताया जा रहा है कि दिसंबर का महिना मतगणना और राजनीति हलचल के कारण बीत जाएगा। वहीं नई सरकार की अपनी प्राथमिकताएं होंगी, जिन पर काम किया जाएगा। ऐसे में जनवरी के महिने में ही वितरण हो पाएगा।
राज्य शिक्षा केंद संचालक, आइरिन सिंथिया जेपी ने कहा कि हमारे पास साइकिलें रखी हैं। 33 जिलों में स्व सहायता समूहों के जरिए यूनिफॉर्म की सिलाई करवाई जा रही है, लेकिन चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान के बाद ही वितरण किया जाए। इसलिए अभी दोनों का वितरण नहीं किया जाएगा।
31 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे फार्म

भोपाल राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में परीक्षा के लिए आवेदन फार्म की लाइन खोल दी है। बीफार्मा, बीटेक 1,2, और 3 सेमेस्टर, बीई 1 से लेकर 7 वें सेमेस्टर तक व एमई, एमफार्मा और एमटेक के 01,02 और 03 सेमेस्टर के परीक्षा आवेदन फार्म 31 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे।

Home / Bhopal / अब स्कूली बच्चों को चुनाव के बाद ही मिलेगी साइकिलें और ड्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो