scriptएमपी में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, बिजली के दामों में हुई बढ़ोतरी | Big blow to electricity consumers in MP electricity price hike | Patrika News
भोपाल

एमपी में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, बिजली के दामों में हुई बढ़ोतरी

बिजली कंपनी ने ईंधन लागत पर समायोजन में भी बढ़ोतरी की

भोपालJul 04, 2022 / 06:20 pm

Hitendra Sharma

patrika_big_blow_to_electricity_consumers_in_mp.jpg

भोपाल. मध्य प्रदेश में एक बार फिर से बिजली के दामों में बढ़ोतरी हुई है। जिससे उपभोक्ताओं को जोरदार झटका लगा है। जुलाई महीने से बिजली के दामों पर एक यूनिट पर 10 पैसे की बढ़ोतरी शुरू हो गई है। बिजली कंपनी ने ईंधन लागत पर समायोजन में भी बढ़ोतरी की है जो तिमाही तय है।

इसका मतलब है कि जो उपभोक्ता एक माह में 300 यूनिट बिजली की खपत करता है। उसे अतिरिक्त रुपये देने होंगे। यह दर 1 जुलाई से सितंबर तक जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें

ITR 2022: इन लोगों को Income Tax भरने पर मिलेगी 2.5 लाख रुपये की एक्स्ट्रा छूट, जानिए कैसे ?

एमपी पावर मैनेजमेंट ने तय की दर
एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी हर तीन महीने में एफसीए तय करती है। यह बिजली संयंत्र में कोयले और तेल जलने के हिसाब से तय किया जाता है। कभी इसके रेट बढ़ जाते हैं तो कभी कम होते हैं। अभी तक यह सिर्फ 6 पैसे यूनिट था, लेकिन इस महीने से ये 10 पैसे यूनिट हो गया है। बता दें कि गर्मियों में जब बिजली की मांग बढ़ी थी तो राज्य की बिजली कंपनी को काफी महंगा कोयला और बिजली खरीदनी पड़ी थी। इसी वजह से तिमाही में कीमतों में वृद्धि हुई है। इसका मतलब यह हुआ कि अब उपभोक्ताओं को 16 पैसे प्रति यूनिट चार्ज देना होगा। अगर 1 जुलाई से सितंबर माह तक 300 यूनिट खर्च होते हैं तो बिजली उपभोक्ताओं को 30 रुपये अधिक चार्ज देना होगा।

उपभोक्ताओं में नाराजगी
बिजली के दामों की बढ़ोतरी बिना उपभोक्ताओं को सूचना दिए कर दी गई है। जिससे उपभोक्ताओं में रोष व्याप्त है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका असर चुनाव पर पड़ सकता है। आम उपभोक्ताओं के लिए बिजली जलाना एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। जिससे आम उपभोक्ता काफी परेशान है। हो सकता है कि इसका खामियाजा सत्ता पक्ष को आम चुनाव में भुगतना पड़े।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c7vvu

Home / Bhopal / एमपी में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, बिजली के दामों में हुई बढ़ोतरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो