scriptbitcoin currency से यूजर रहे दूर, मूल्य गिराकर हैकर्स कर रहे fraud | bitcoin currency fraud, hackers arrested in india | Patrika News
भोपाल

bitcoin currency से यूजर रहे दूर, मूल्य गिराकर हैकर्स कर रहे fraud

bitcoin currency fraud : यूजर रहे दूर, मूल्य गिराकर हैकर्स कर रहे fraud

भोपालSep 01, 2018 / 02:24 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

bitcoin currency froud mp

bitcoin currency से यूजर रहे दूर, मूल्य गिराकर हैकर्स कर रहे fraud

भोपाल. राजधानी भोपाल साइबर पुलिस ने Bitcoin currency का लालच देकर इंटरनेट पर हैकिंग करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया। पुलिस का कहना है तेजी से बढ़ रहे इंटरनेट की वर्चुअल करन्सी पर हैकर्स की नजर बनी रहती है। ये इंटरनेट की मदद से बिटकॉइन का रेट कम कर यूजर को अपनी ओर आकर्षित करते है।

बाद में यूजर से डेबिट कार्ड की जानकारी लेकर यूजर के अकाउंट से खरीदरी करते है। ऐसे कई मामले पहले से सामने आ रही थी जिसको ध्यान में रखते हुए भोपाल साइबर पुलिस ने शनिवार को भारत नेट से बिटकॉइन का मूल्य गिराकर खरीददारी करने के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

bitcoin currency fraud साइबर सेल ने पकड़े हैकर्स

इंटरनेट की डिजिटल करन्सी मानी जाने वाली बिटकॉइन की लालच में कई बार यूजर अपना डेबिड कार्ड नंबर और पासवर्ड इंटर करते है। जिससे यूजर की डिडेल हैकर्स के पास चली जाती है। गिरोह के सदस्य कार्पोर्ट कंपनियों के ID और पासवर्ड पर खास नजर रखते है। ज्यादा एमाउंट की स्थिति में ये यूजर से धोखधड़ी करते थे। साइबर पुलिस का कहना है कि गिरोह की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्या है बिटकॉइन bitcoin currency

दुनिया के कई देशों में इंटरनेट पर चलने वाली वर्चुअल करन्सी या डिजिटल करन्सी को बिटकॉइन कहते है। इसके माध्यम से ऑनलाइन खरीददारी की जाती है। दूसरी तरीके से हम समझ सकते है जैसे भारत की मुद्रा रुपए है। अमेरिका की मुद्रा डॉलर। इसी तरह इन्टरनेट में भी एक मुद्रा जिसे हम वर्चुअल या फिर वर्तमान बिटकॉइन(Bitcoin) का नाम दे सकते है। बिटकॉइन आज व्यापार की दृष्टि से बहुत ज्यादा पापुलर है। यह एक तरह का ओपन पेमेंट नेटवर्क है। इस मुद्रा के द्वारा आप इंटरनेशनली पेमेंट यानि पैसो का लेन देन कर सकते है।

हजारों-लाखों में होती है बिटकॉइन की कीमत

1 बिटकॉइन की कीमत करीब हजारों-लाखों में होती है। एक तरह यह शेयर मार्केट की तरह काम करती है। इसके भी मूल्य कम ज्यादा होते रहते है। भारत में 1 bitcoin currency की कीमत करीब 68710.30 रूपये है। बिटकॉइन की कीमत घटती बढती जिससे कई बार लाखों में भी इसकी कीमत हो जाती है।

Home / Bhopal / bitcoin currency से यूजर रहे दूर, मूल्य गिराकर हैकर्स कर रहे fraud

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो